Election Commission
केंद्रीय चुनाव आयोग (सौजन्य: पीटीआई फोटो)

केंद्रीय चुनाव आयोग ने बीजेपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के बाद सोशल मीडिया कंपनी 'एक्स' को 'बीजेपी4कर्नाटक' की एक आपत्तिजनक पोस्ट को हटाने का निर्देश दिया है।

Loading

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने मंगलवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ को भाजपा की कर्नाटक इकाई द्वारा साझा किए गए एक ‘एनिमेटेड’ वीडियो को “तुरंत” हटाने का निर्देश दिया जो मुस्लिम समुदाय के लिए आरक्षण विवाद से संबंधित है। ‘एक्स’ के नोडल अधिकारी को लिखे पत्र में आयोग ने कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा वीडियो हटाने के लिए सोशल मीडिया मंच को दिए गए निर्देश का पालन नहीं करने पर आपत्ति जताई।

आयोग ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कर्नाटक इकाई द्वारा अपने सोशल मीडिया पेज पर साझा किया गया ‘एनिमेटेड’ वीडियो कानूनी ढांचे का उल्लंघन है। आयोग ने कहा कि कर्नाटक के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021 के प्रावधानों के अनुसार आपत्तिजनक पोस्ट को हटाने के लिए पांच मई को ‘एक्स’ को पत्र लिखा।

निर्वाचन आयोग ने कहा, “पोस्ट को अभी तक हटाया नहीं गया है। इसलिए, ‘एक्स’ को तुरंत पोस्ट हटाने का निर्देश दिया जाता है।” ‘एक्स’ को पोस्ट हटाने का यह निर्देश उस दिन आया है जब कर्नाटक की 14 शेष सीट के लिए मतदान हो रहा है। राज्य की 14 लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को मतदान हो चुका है।

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के समक्ष शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें भाजपा पर मुस्लिम और एससी/एसटी समुदायों के बीच दुश्मनी और नफरत को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया था। यह शिकायत कर्नाटक प्रदेश भाजपा द्वारा साझा किए गए ‘एनिमेटेड’ वीडियो से संबंधित है जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी एवं कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के कार्टून को भी दिखाया गया है।

(एजेंसी)