UP Lok Sabha Election Phase 3 Voting
UP Lok Sabha Election Phase 3 Voting

Loading

राजेश मिश्र@नवभारत
लखनऊ:
उत्तर प्रदेश मे पिछले दो चरणों के मतदान की ही तर्ज पर ही तीसरे चरण में मतदाताओं में जोश की कमी साफ नजर आयी है। शहरी क्षेत्रों में मतदान की प्रतिशत कम रहा है वहीं ग्रामीण व अर्ध शहरी इलाकों ने कुछ भरपाई जरुर की है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण में हुए मतदान में शाम पांच बजे तक महज 55.13 फीसदी वोट ही डाले गए हैं। इनमें भी आगरा, बदांयू और बरेली जैसे शहरों में तो मतदान में काफी कमी देखी गयी है।

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक शाम पांच बजे तक आगरा 51.53 फीसदी, आंवला में 54.73, बदायूं 52.77, बरेली में 54.21 फीसदी तो फतेहपुर सीकरी में 54.93 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं फिरोजाबाद में 56.27 फीसदी, हाथरस में 53.54, मैनपुरी में 55.88 और संभल में 61.10 फीसदी मतदान हुआ है।

संभल और आंवला लोकसभा सीटों पर छिटपुट झड़पों के अलावा प्रदेश भर में मतदान शांतिपूर्ण रहा है। संभल में पुलिस ने मतदाताओं की भीड़ को काबू करने के लिए लाठीचार्ज किया. अधिकारियों का कहना है कि मतदान को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे लोगों को भगाने के लिए हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। वहीं मैनपुरी में भाजपा कार्यकर्त्ताओं की गाड़ी पर पथराव की घटना हुई है। बदांयू में शिवपाल सिंह ने अधिकारियों पर मतदान को प्रभावित करने का आरोप लगाया।

आज के चुनाव में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी से तो केंद्रीय राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल आगरा से मैदान में थे। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के दो मंत्री जयवीर सिंह मैनपुरी से तो अनूप बाल्मीकि हाथरस से चुनाव लड़ रहे हैं। अखिलेश यादव ने पत्नी डिंपल के साथ अपने पैतृक गांव मैनपुरी जनपद के सैफई में वोट डाला।