EVM Machine Fire in Sangola in Madha
सांगोला में जलाई EVM मशीन (फोटो-ट्विटर)

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का मतदान मंगलवार 7 मई को खत्म हुआ। इस दौरान महाराष्ट्र के माढा के सांगोला तहसील में एक शख्स ने EVM मशीन में पेट्रोल डालकर आग लगा दी। कहा जा रहा है कि आग लगाने वाला शख्स मराठा आरक्षण का समर्थक है।

Loading

माढा: महाराष्ट्र (Maharashtra Lok Sabha Elections 2024) के माढा (Madha Lok Sabha constituency) से एक दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है। दरअसल एक युवक ने मंगलवार 7 मई को चल रहे तीसरे चरण के वोटिंग के दौरान EVM मशीन पर पेट्रोल डालकर आग (EVM Machine Fire) लगाने की कोशिश की है। होश उड़ा देने वाली यह घटना लापुर जिले की सांगोला (sangola) तहसील में हुई है। इस घटना के बारे में जानकारी देते हुए चुनाव अधिकारियों ने बताया कि बैलट यूनिट, वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट को कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन अब यहां जली हुई EVM मशीन को बदल दिया गया।

आरोपी गिरफ्तार

ऐसे में अब इस घटना के बाद अधिकारियों ने कहा कि संबंधित मतदान केंद्र पर फिर से मतदान करने की कोई आवश्यकता नहीं है। वहीं मतदाता को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। मिली जानकारी के मुताबिक, चौंकाने वाली यह घटना यह सोलापुर के सांगोला तहसील के बादलवाड़ी मतदान केंद्र पर हुई।

बदली गई EVM मशीन

इस घटना के बारे में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सोलापुर जिला कलेक्टर कुमार आशीर्वाद ने कहा, ‘एक मतदाता ने बादलवाड़ी में मतदान केंद्र संख्या 86 में एक ईवीएम मशीन को आग लगाने की कोशिश की। इस घटना से एक बैलट यूनिट थोड़ी काली पड़ गई। हालांकि, सभी तीन उपकरण- बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट सुरक्षित थे। चुनाव अधिकारियों ने संदेह की किसी भी गुंजाइश को खत्म करने के लिए ईवीएम को बदल दिया। इसके बाद मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।’

सभी वोट सुरक्षित

वहीं इसके अलावा जिला कलेक्टर ने कहा कि जिस ईवीएम में आग लगाने की कोशिश की गई उसमें दर्ज वोट बरकरार हैं और उन्हें गिना जा सकता है। इस प्रकार मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान की कोई आवश्यकता नहीं है। इस दिल दहला देने वाली घटना के बारे में एक पुलिस अधिकारी ने घटना के बारे में बताया कि आरोपी व्यक्ति अपने साथ कोई ज्वलनशील पदार्थ लेकर आया था, जिसे उसने ईवीएम मशीन पर डालकर आग लगाने की कोशिश की। मतदान केंद्र पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने उसे तुरंत काबू कर लिया।

मराठा समर्थक आरोपी

अधिकारी ने दी जानकारी के मुताबिक, EVM मशीन को जलाने की कोशिश करने वाला आरोपी शख्स मराठा आरक्षण का समर्थक है। वह कथित तौर पर ‘जय मराठा’, ‘एक मराठा, लाख मराठा’ ऐसे नारे लगा रहा था।

माढा में कौन मारेगा बाजी

यहां बात करें चुनाव की तो माढा में बीजेपी के मौजूदा सांसद रंजीत नाइक-निंबालकर और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के धैर्यशील मोहिते पाटिल के बीच कड़ा मुकाबला है। ज्ञात हो कि मंगलवार को तीसरे चरण में महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 11 पर मतदान हुआ।