Sugar free Kaju-Katli recipe for the special occasion of Mothers Day
शुगर फ्री काजू-कतली (कॉन्सेप्ट फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: रविवार 12 मई, को पूरी दुनिया में मदर्स डे (Mothers Day 2024) मनाया जाएगा। इस दिन को मनाने के पीछे मां की निस्वार्थ सेवा और प्यार के बदले उन्हें सम्मान और धन्यवाद देने का उद्देश्य छिपा हुआ है। अगर, आप भी इस ‘मदर्स डे’ को खास बनाने के लिए मम्मी का मुंह मीठा खुद कोई रेसिपी बनाकर करना चाहते है, तो लेकिन मम्मी की डायबिटीज की वजह से डर रहे तो ट्राई करें ‘शुगर फ्री काजू कतली’ (Sugar Free Kaju-Katli Recipe) की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसको चखकर आप मीठी काजू कतली का ख्याल भूल जाएंगे।

सामग्री

1 कप काजू (पिसा हुआ)
5-6 बड़े चम्मच शुगर फ्री
4-5 केसर के लच्छे
आधा चम्मच इलायची पाउडर
पानी आवश्यकतानुसार

बनाने की विधि

काजू कतली बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में पानी, शुगर फ्री नेचुरल स्वीटनर और केसर डालें। पानी को तब तक चलाएं, जब तक इसमें शुगर फ्री अच्छे से घुल न जाए। अब इसमें इलायची पाउडर डालें। जब ये मिश्रण गाढ़ा होने लगे तब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पिसा काजू डालें। ध्यान रखें जब पिसा काजू डालें तब इसे लगातार चलाते रहें ताकि उसमें गुठलियां ना पड़ें। धीमी आंच पर इसे पकाएं।

आपका मिश्रण तैयार है। इसे ठंडा करने के लिए रख दें। मिश्रण ठंडा हो जाने पर एक थाली में हाथ से घी लगाएं और तैयार मिश्रण को एक जैसा फैला दें। जब ये अच्छे से जम जाए तो चाकू की सहायता से काजू कतली को काट लें। और, आप अपनी मम्मी का मुंह मीठा कराएं।