Sharad Pawar
शरद पवार (फाइल फोटो)

Loading

नवभारत न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई:
राकां अध्यक्ष शरद पवार के एक बयान से नया बखेड़ा शुरू हो गया है। उन्होंने कहा है कि भविष्य में कुछ क्षेत्रीय दल अपने हितों को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस पार्टी में विलय करेंगे। जब पवार से पूछा गया कि क्या यह उनकी अपनी पार्टी राकां पर लागू होता है। इस पर उन्होंने कहा कि मुझे कांग्रेस और हमारे बीच कोई अंतर नहीं दिखता है। वैचारिक रूप से हम गांधी, नेहरू विचारधारा के हैं। अब उनके इस संकेत के बाद सत्ताधारी दलों के नेता यह दावा कर रहे हैं कि लोकसभा चुनाव के बाद शरद पवार की राकां का कांग्रेस के साथ विलय होगा। वहीं छोटे दलों के भविष्य को लेकर नई बहस भी छिड़ गई है।

पवार के लिए पार्टी चलाना मुश्किल
उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भविष्य में शरद पवार गुट का कांग्रेस में विलय हो जाएगा, इसलिए सीनियर पवार ने यह बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी में फूट के बाद पवार के लिए अपनी पार्टी चलाना संभव नहीं होगा। इसलिए अब वे विलय की बात कर रहे हैं।

4 जून के बाद तस्वीर होगी साफ़
पूर्व सीएम और कांग्रेस के सीनियर नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि मुझे लगता है कि ये सब 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद साफ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर इंडिया गठबंधन सरकार के केंद्र में आने के हालात बनते हैं तो कुछ विशेष परिस्थितियां उत्पन्न होंगी और कई छोटे दल सत्ता में आने के लिए कांग्रेस पार्टी से हाथ मिलाएंगे या विलय करेंगे।

बीजेपी की तानाशाही के लिए एकजुट होना जरूरी
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि हाल ही में जब हमारी पार्टी के नेता राहुल गांधी पुणे आए थे। उस वक्त उन्होंने मुझसे कहा था कि राज्य में हर जगह क्षेत्रीय पार्टियों को कांग्रेस में शामिल करने की चर्चा है। बीजेपी की तानाशाही के खिलाफ कई पार्टियां का एकजुट होना जरूरी है। कांग्रेस के नेतृत्व में सभी दल मिलकर काम करेंगे। इसलिए कोई शर्त नहीं है।

इससे पहले भी हुआ था विलय: अजित पवार
डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा कि इससे पहले भी उनके चाचा शरद पवार ने इस तरह की भूमिका अपनाई थी। जब साल 1986 में समाजवादी पार्टी का कांग्रेस में विलय हुआ था। अजित ने कहा कि वे खुद इस पूरे विलय की प्रक्रिया के गवाह थे। उन्होंने अपने इस बयान से साफ़ किया है कि अगर उनके चाचा अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय करते हैं तो कोई नई बात नहीं होगी।

वडेट्टीवार बोले, शरद पवार गांधीवादी
विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने शरद पवार के बयान का स्वागत करते हुए कहा कि राकां अध्यक्ष मूल रूप से गांधीवादी विचारधारा के हैं। कोई भी गांधीवादी विचारधारा को खत्म नहीं कर सकता है। कुछ पार्टियां बेमौसम बारिश की तरह होती हैं। इस तरह की बारिश लोगों को तबाह कर देती है। यही स्थिति वर्तमान सत्ताधारी दलों की है। लेकिन कांग्रेस एक निरंतर बहती हुई नदी जैसी पार्टी है। जो अपने विचारों के साथ चलती है। ऐसे में कोई भी दल हमारे साथ विलय करता है तो हमें परहेज नहीं है।