TATA-AIR-INDIA-EXPRESS
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने क्रू मेंबर संकट के बीच अपनी उड़ानों में कटौती का ऐलान किया

एअर इंडिया एक्सप्रेस के CEO आलोक सिंह की मानें तो कर्मचारियों की कमी के कारण फिलहाल उनके पूरे नेटवर्क में व्यवधान चल रहा है, जिसे वे अगले कुछ दिनों सुधार देंगे. लेकिन इससे टाटा समूह की साख को एक धक्का जरूर लगा है.

Loading

नई दिल्ली: जहां एक तरफ एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) की 70 से ज्यादा फ्लाइट बीते मंगलवार रात से आज सुबह तक कैंसिल या डिले हो गई। न्यूज एजेंसी एएनआई ने विमानन सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि एयरलाइन के क्रू मेंबर्स के एक सेक्शन ने आखिरी मौके पर Sick Leave ले ली। इसके चलते अब 90 से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल (Flight Cancel) की गई है। जिसके कारण कई हज़ार यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है।

आने वाले समय में और भी कई फ्लाइट होंगी कैंसिल
खबर तो यह भी है कि, मास सिक लीव (Sick Leave) पर गए कर्मचारियों ने अपना फोन भी बंद कर लिया है। ऐसे में अब यह माना जा रहा है कि आने वाले समय में और भी कई फ्लाइट कैंसिल की जा सकती है। इसके साथ ही एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ानें अंतिम समय में रद्द होने के खिलाफ बीते बुधवार को केरल के सभी हवाईअड्डों पर नाराज यात्रियों का जबरदस्त विरोध प्रदर्शन देखा गया।

हड़ताली कर्मचारी टर्मिनेट
इधर एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कई हड़ताली कर्मचारियों को टर्मिनेट कर दिया है। कंपनी ने उन्हें कार्टेल करके ऑपरेशन डिस्टर्ब करने और नियुक्ति शर्तों का उल्लंघन करने के लिए टर्मिनेट किया। ऐसे में अब तक 25 कर्मचारियों को बर्खास्त किया गया है। इतना ही नहीं एयर इंडिया एक्सप्रेस ने सभी कर्मचारियों को चिट्ठी लिखी है। अपनी समस्या खुलकर डिस्कस करने को कहा है। Mass Sick Leave पर स्टाफ से पुनर्विचार करके कंपनी और यात्री के पक्ष में फैसला लेने का आग्रह है। मैनेजमेंट हर स्तर पर बातचीत के लिए तैयार है।

एयर इंडिया से खुश नहीं यात्री

इसमें से ज्यादातर खाड़ी देशों की यात्रा करने वाले यात्रियों ने दावा किया था कि उन्हें सुरक्षा जांच पूरी करने के बाद उड़ान रद्द होने के बारे में सूचित किया गया था और वे उड़ान में चढ़ने का इंतजार कर रहे थे। हालांकि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने पूरे रिफंड या किसी अन्य तारीख के लिए पुनर्निर्धारित की पेशकश की है। लेकिन इस पेशकश से यात्री खुश नहीं हैं।

टाटा समूह को धक्का
जानकारी दें कि, टाटा समूह के स्वामित्व वाली एअर इंडिया एक्सप्रेस प्रतिदिन लगभग 360 उड़ानें संचालित करती है। लेकिन अचानक 100 से अधिक क्रू मेंबर्स के सिक लीव पर चले जाने के कारण एयरलाइन को बीते दो दिनों में अपनी 90 उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं। दरअसल एअर इंडिया एक्सप्रेस के सीनियर केबिन क्रू सदस्यों ने अपनी मांगों को लेकर एक तरह से हड़ताल कर दी है।

बीते मंगलवार को जब एयरलाइन की कई फ्लाइट्स उड़ान भरने वाली थीं, तभी आखिरी वक्त में केबिन क्रू के सदस्यों ने बीमार होने की सूचना दी अपने मोबाइल फोन बंद कर लिए। केबिन क्रू का मसला हल होने तक एअर इंडिया एक्सप्रेस को अपने संचालन में और भी व्यवधान का सामना करना पड़ेगा।

एयर इंडिया एक्सप्रेस की खुली चिट्ठी
अब डैमेज कण्ट्रोल के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस ने सभी कर्मचारियों को चिट्ठी लिखी है। अपनी समस्या खुलकर डिस्कस करने को कहा है। वहीँ इस मॉस सिक लीव पर स्टाफ से पुनर्विचार करके कंपनी और यात्री के पक्ष में फैसला लेने का आग्रह है। इसकेलिए मैनेजमेंट हर स्तर पर बातचीत के लिए भी तैयार है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस से मांगी जा रही रिपोर्ट
इधर क्षेत्रीय श्रम आयुक्त एयर इंडिया एक्सप्रेस प्रबंधन और चालक दल के सदस्यों के एक वर्ग के बीच विवाद के संबंध में चल रही सुलह प्रक्रिया को लेकर विमानन नियामक DGCA से जानकारी मांगी है। साथ में मुद्दों का तुरंत हल निकालने का भी आग्रह किया है। लेकिन वहीं एयर इंडिया एक्सप्रेस के CEO आलोक सिंह ने कहा है कि कंपनी चालक दल के सदस्यों की अनुपलब्धता से निपटने के लिए अगले कुछ दिन उड़ानों में और भी कटौती करेगी।