Tamil Nadu Virudhunagar Sivakasi firecracker factory explosion deaths
दुर्घटनाग्रस्त पटाखा फैक्ट्री (सौजन्य: एएनआई )

तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले में शिवकाशी के पास एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट में पांच महिलाओं सहित सात श्रमिकों की मौत हो गई है।

Loading

चेन्नई: तमिलनाडु (Tamil Nadu) के विरुधुनगर जिले में शिवकाशी के पास एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट (Firecracker Factory Explosion) हुआ है। इस धमाके में पांच महिलाओं सहित 9 श्रमिकों की मौत हो गई है। विरुधुनगर के जिला अधिकारी जयासेलन ने कहा कि शिवकाशी के पास एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में 9 लोगों की मौत हो गई।

घटना की सूचना म‍िलते ही मौके पर फायर टेंडर और आपातकालीन सेवाओं को रवाना कर द‍िया गया था। वहीं, स्‍थानीय पुल‍िस और प्रशासन भी हादसा स्‍थल पर बचाव कार्य में जुटा है। पुलिस और अग्निशमन सेवा कर्मियों ने घायलों को शिवकाशी के सरकारी अस्पताल पहुंचाया। जहां घायलों का इलाज जारी है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि घायलों में एक व्यक्ति की हालत बेहद गंभीर है।

उन्होंने बताया कि आग लगने के कारण का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विरुधुनगर जिले के शिवकाशी के पास सेंगमालापट्टी में निजी पटाखा कारखाने में दोपहर के वक्त जब विस्फोट हुआ तो वहां लगभग 10 कर्मचारी कार्यरत थे। विरुधुनगर के पुलिस अधीक्षक के. फिरोज खान अब्दुल्ला ने कहा, “हादसा आज अपराह्न 3 बजे हुआ। नौ श्रमिकों की मौत हो गई और 10 घायल हो गए। आग लगने की घटना के कारणों की प्रारंभिक जांच जारी है।” शिवकाशी में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि कारखाना मालिक के पास लाइसेंस है, जो 2026 तक वैध है।

घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि शिवकाशी के पास पटाखा फैक्टरी में विस्फोट के कारण कई लोगों की मौत के बारे में जानकर उन्हें काफी दुख हुआ। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, “मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करती हूं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।”

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी दुखद अग्नि हादसे में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के ठीक होने के लिए प्रार्थना की। घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए तमिलनाडु के राज्यपाल आर.एन. रवि ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, “मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना।”