kedarnath
केदारनाथ मंदिर के खुले पट

देव भूमि उत्तराखंड में केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. इसी के साथ आज से चार धाम की यात्रा शुरू हो गई है.

Loading

नई दिल्ली/देहरादून: उत्तराखंड (Uttrakhand) से मिली एक बड़ी खबर के अनुसार की चार धाम यात्रा (Char Dham Yatra 2024) आज से शुरू हो चुकी है। एक बार फिर गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ मंदिरों के कपाट एक साथ आज सुबह 6:55 बजे खुल गए। लेकिन इनमें बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन आगामी 12 मई से ही होंगे। इस बार उत्तराखंड पुलिस और पर्यटन विभाग ने पहली बार चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की प्रतिदिन की संख्या भी सीमित कर दी है।

रोजाना 51 हजार लोग ही करेंगे दर्शन
जी हाँ, अब एक दिन में 15 हजार श्रद्धालु केदारनाथ धाम, 16 हजार लोग बद्रीनाथ धाम, 9 हजार श्रद्धालु यमुनोत्री तो 11 हजार लोग गंगोत्री में दर्शन कर सकेंगे। यानी इस प्रकार चारों धाम में रोजाना 51 हजार लोग ही दर्शन करेंगे। दरअसल बीते साल रिकॉर्ड 55 लाख लोग यहां पहुंचने से व्यवस्थाएं गड़बड़ा गई थीं। बस इसी से सबक लेते हुए उत्तराखंड पुलिस और पर्यटन विभाग ने पहली बार चार धाम यात्रा में श्रद्धालुओं की प्रतिदिन की संख्या सीमित कर दी है। पिछले साल रोजाना 60 हजार से अधिक तीर्थयात्री दर्शन के लिए पहुंचे रहे थे।

इस ख़ास मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट किया कि, “आज अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर श्री केदारनाथ धाम, श्री यमुनोत्री धाम एवं श्री गंगोत्री धाम के कपाट पूर्ण विधि-विधान के साथ दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे। आप समस्त श्रद्धालुओं का चारधाम यात्रा हेतु हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन।”

कैसा है मौसम
मौसम की बात करें तो इन इन धामों पर दिन में तापमान 0 से 3 डिग्री है और रात में पारा माइनस में जा रहा है। लेकिन मौसम के इस तीखे प्रहार के बावजूद केदारनाथ धाम से 16 किमी पहले गौरीकुंड में करीब 10 हजार श्रद्धालु पहुंच चुके हैं। वहीं पूरा गौरीकुंड में दो दिन से पाँव रखने की जगह भी नहीं है।

भर-भर के पहुँच रहे श्रद्धालु
गौरतलब है कि, पिछले साल श्रद्धालुयों का यह आंकड़ा 7 से 8 हजार के बीच था। फिलहाल यहां करीब 1500 कमरे हैं, जो भरे हुए हैं। रजिस्टर्ड 5,545 खच्चर भी बुक हो चुके हैं। तीन किमी दूर सोनपुर भी पूरी तरह से भरा हुआ है। हरिद्वार और ऋषिकेश में 15 हजार से ज्यादा यात्री भी पहुंच चुके हैं।

जानकारी दें कि, केदारनाथ-बद्रीनाथ मंदिर समिति के मुताबिक बीते 9 मई की शाम 4 बजे जब बाबा के पंचमुखी डोली केदारधाम पहुंची, उस वक्त 5 हजार लोग मौजूद थे। चार धाम यात्रा के लिए अब तक 22.15 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पंजीकरण करा चुके हैं। वहीं बीते साल रिकॉर्ड 55 लाख लोगों ने दर्शन किए थे।