कृषि विभाग को रिक्त पदों का ग्रहण, तहसील में 26 पद रिक्त

    • प्रत्येक कर्मचारी पर अतिरिक्त कार्यभार

    अकोट. तहसील में भारी बारिश शुरू हो गई है. साथ ही खरीफ की बुआई पूरी हो चुकी है. अकोट कृषि कार्यालय में अधिकारी नहीं होने से, देखा जा रहा है कि मार्गदर्शन के लिए आनेवाले किसानों को परेशानी हो रही है. तहसील कृषि कार्यालय में कुल 26 पद रिक्त होने से कृषि विभाग का काम ठप हो गया है. साथ ही कई कर्मचारियों को अतिरिक्त कार्यभार का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है.

    कृषि विभाग में तहसील कृषि अधिकारी 1 पद, मंडल अधिकारी 1 पद, मंडल कृषि अधिकारी 1 पद, कृषि पर्यवेक्षक 5 पद, कृषि सहायक 7 पद, अनुरेखण 5 पद, क्लर्क 2 पद, चपरासी 4 पद, चौकीदार 1 पद कार्यालय कार्य के लिए अब तक कुल 26 पद रिक्त हैं. कार्यालय में रिक्तियां और कुछ कर्मचारी फील्ड पर होने के कारण काम के लिए आए किसानों को वापस जाना पड़ रहा है.

    अकोट तहसील कृषि अधिकारी कार्यालय में 67 स्वीकृत पदों में से 41 पद भरे जा चुके हैं और 26 पद रिक्त हैं. एक ही कर्मचारी के पास दो से तीन पद की जिम्मेदारी दी हैं. इसी वजह से किसानों की अधिकारी व कर्मचारी से मुलाकात नहीं होती, ऐसा दृश्य हैं. विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त किया जाता है.

    हालांकि नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना, महाडीबीटी, फल बाग लागवड, बागवानी, खेत तालाब, सिंचाई योजना आदि जैसी कई महत्वाकांक्षी योजनाओं की जानकारी किसानों तक नहीं पहुंच रही है. तस्वीर यह है कि सरकार के पास कितनी भी योजनाएं हो, इसका लाभ किसानों को नहीं मिलेगा. ऐसा  चित्र तहसील में दिख रहा है. अभी खरीफ सीजन की शुरुआत के साथ ही खाद, बीज की खरीद और खेती का काम जोरों पर है.

    इस में कोई समस्या आये तो कृषि विभाग के कृषि सहायक की सलाह बहुत महत्त्वपूर्ण रहती हैं. हालांकि, अकोट तहसील कृषि कार्यालय में कृषि सहायकों के लिए 7 पदे रिक्त हैं. 2 उप विभागीय कृषि अधिकारियों के कार्यालयों में प्रति नियुक्ति हैं. एक कृषि सहायक पर तीन से चार गांव का पदभार होने की वजह से योजना की जानकारी किसानों तक नहीं पहुंचती हैं.

    जिससे किसानों के बीच मार्गदर्शन और आधुनिक तकनीक की कमी है और किसान फिर से पारंपरिक खेती की ओर उत्पन्न के हिस्से की तलाश में हैं. इन रिक्तियों को क्यों नहीं भरा जा रहा है? किसान अब ऐसे गुस्से वाले सवाल पूछ रहे हैं. तहसील के किसान परेशान हैं. कृषि विभाग में 67 पदों में से 26 पद रिक्त हैं. महत्वपूर्ण पदों पर कोई कर्मचारी नहीं है. अब सवाल यह है कि जब स्थिति इतनी बिकट है तो जनप्रतिनिधि इस गंभीर मामले पर ध्यान क्यों नहीं देते. 

    67 पदों में से 26 पद रिक्त हैं और 41 लोग पर इन सब का प्रभार हैं. इसलिए काम का तनाव आ रहा है. रिक्तियों की सूचना सरकार को बार-बार भेजी जा चुकी है. रिक्तियां भरने के लिये पहल करना शुरू हैं. – सुशांत शिंदे, तहसील कृषि अधिकारी, अकोट.