जेल में कोरोना का कहर, 50 पाजिटिव कैदियों सहित 90 संक्रमित

  • मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 77

अकोला. अकोला जिला कारागृह में कोरोना फैलने की जानकारी रविवार को प्राप्त रिपोर्ट से स्पष्ट हुई है. रविवार को कुल 345 मरीजों की रिपोर्ट मिली जिसमें 90 मरीज पाजिटिव पाये गये इसमें 50 मरीज कारागृह के कैदी हैं. पिछले सप्ताह भी कारागृह में 18 पाजिटिव मरीज पाए गए थे. कारागृह प्रशासन तथा स्वास्थ्य यंत्रणा सतर्क हो गई थी. स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैदियों का स्क्रीनिंग किया जा रहा है. पाजिटिव पाये गये मरीजों को सरकारी चिकित्सा मवि के कोरोना वार्ड में भर्ती कर संदिग्ध मरीजों को कारागृह में ही क्वारंटाइन किया जा रहा है. 

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार रविवार को कुल मिलाकर 345 मरीजों की रिपोर्ट मिली है जिसमें 90 पाजिटिव तथा 255 रिपोर्ट निगेटिव आयी है. 90 पाजिटिव मरीजों में जिला कारागृह के 50 पुरुष कैदी तथा शेष 40 मरीजों में 17 महिलाएं व 23 पुरुष हैं. इनमें  पातुर के 7, बालापुर के 7, तारफैल के 7, अकोट तहसील के ग्राम पोपटखेड निवासी 6, छोटी उमरी के 4, राजदे प्लाट के 2 तथा शेष अकोट, बार्शीटाकली, देवी खदान, खदान, अशोक नगर, पुराना शहर, वीएचबी कालोनी निवासी प्रत्येक एक मरीज है.

इस बीच 3 मरीजों की मौत हो गयी है  जिसमें अशोक नगर निवासी 62 वर्षीय पुरुष है जिसे 26 जून को अस्पताल में भर्ती किया गया था तथा अन्य मृतक व्यक्ति बालापुर निवासी 55 वर्षीय पुरुष है जिसे 14 जून को अस्पताल में दाखिल किया गया था तथा बार्शीटाकली निवासी 53 वर्षीय पुरुष मरीज की मौत हो गई जिसे 16 जून को अस्पताल में दाखिल किया गया था. 

एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 1,510
अकोला में अब तक कुल पाजिटिव मरीजों की संख्या 1,510 तक पहुंच गयी है जिसमें से 77 मरीजों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य ठीक होने के बाद अस्पताल से 1,075 लोगों को डिस्चार्ज दिया गया है. रविवार को 358 एक्टिव पाजिटिव मरीज है जिनका उपचार सरकारी चिकित्सा मवि में किया जा रहा है.

रविवार को दोपहर सरकारी चिकित्सा मवि से 5 मरीजों की रवानगी घर पर की गयी जो सिंधी कैम्प, खैर मोहम्मद प्लाट, महाकाली नगर, अकोट फैल और शंकर नगर निवासी हैं तथा कोविड केयर सेंटर से 23 लोगों को डिस्चार्ज दिया गया जिसमें सिंधी कैम्प के 6, खदान, अशोकनगर और अकोट फैल के प्रत्येक 3 तथा देशमुख फैल, शिवनी, शिवाजी नगर, लहूजी नगर, लाड़ीस फैल, हरिहर पेठ, शंकर नगर और बालापुर निवासी प्रत्येक एक मरीज का समावेश है. यह जानकारी सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय के सूत्रों ने दी है. 

 1 दिन की सर्वाधिक संख्या
 जब से कोरोना पाजिटिव मरीजों की रिपोर्ट अस्पताल से प्राप्त हो रही है तब से एक ही दिन में 90 पॉजिटिव मरीज पाये जाने का यह पहला मामला है. इसके पूर्व एक दिन में 72 मरीज पाजिटिव पाए गए थे. इसे देखते हुए जांच रिपोर्ट की संख्या में बढ़त जारी है.