Cyclone Tauktae: strong winds and rains in Kerala leads to Water logging in many parts
File Photo

    • 95 प्रश से अधिक क्षेत्र में बुआई पूरी हुई 

    अकोला. इस वर्ष शुरुआत में अच्छी बारिश होने के बाद काफी दिनों के अंतराल तक बारिश ना होने से किसानों की स्थिति काफी खराब हो गई थी. लेकिन करीब 18 दिनों के बाद लगातार अच्छी बारिश होने से बुआई हुए क्षेत्रों में फसलों को जीवनदान मिला तथा जिन क्षेत्रों में बुआई पूरी नही हुई थी, उन क्षेत्रों में किसानों ने बुआई के काम पूरे किए. फिर भी बारिश में काफी देरी होने के कारण कई किसानों को अपने खेतों में दुबारा बुआई करनी पड़ी.

    इस कारण ऐसे किसानों का काफी नुकसान हुआ और उन्हें दुबारा बुआई के लिए काफी खर्च करना पड़ा. अब पिछले कुछ दिनों से लगातार अच्छी बारिश शुरू है. जिसके कारण जिले के किसान काफी हर्षित देखे जा रहे हैं. इस समय सोयाबीन की फसल तेजी से वृद्धि की ओर है. किसान फसलों के आसपास निकल आई घांस आदि निकलवा रहे हैं. यदि इसी तरह समुचित बारिश होती रही तो निश्चित ही खरीफ फसलों का अच्छा उत्पादन होगा.

    95 प्रश क्षेत्रों में हुई बुआई 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार अकोला जिले की अकोला, मुर्तिजापुर, अकोट, तेल्हारा, बालापुर, बार्शीटाकली, पातुर आदि सभी तहसीलों में 95 प्रश बुआई पूरी हो चुकी है. खरीफ फसलों में सर्वाधिक बुआई सोयाबीन की हुई है. इसी तरह कपास, तुअर, मूंग, उड़द और मक्का की बुआई किसानों द्वारा की गई.

    कोला जिले की कुछ तहसीलें ऐसी हैं, जहां सोयाबीन की बुआई अधिक की गई है, तो कुछ तहसीलों में कपास की बुआई अधिक हुई है. तीन चार दिनों में अकोला जिले में खरीफ फसलों की शत प्रतिशत बुआई हो जाएगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार करीब 4,83,291 हेक्टेयर क्षेत्र में से करीब 4,41,531 हेक्टेयर क्षेत्र में बुआई पूरी होने की जानकारी मिली है.

    सभी तहसीलों में अच्छी बारिश

    अकोला जिले की सभी तहसीलों में अच्छी बारिश हुई है. अकोला तहसील में 10.8 मिमी., इसी तरह अकोट में 15.7, तेल्हारा में 15.7, बालापुर में 9.3, पातुर में 4.7, बार्शीटाकली में 5.6, मुर्तिजापुर में 14.4 तथा जिलें में कुल 11.3 मिमी. बारिश हुई है.

    काटेपूर्णा बांध में जलस्तर बढ़ा

    अकोला शहर को जलापूर्ति करनेवाले काटेपूर्णा बांध में पानी काफी बढ़ रहा है. वहां पर 40.30 प्रश पानी की जानकारी मिली है. इसी तरह वान प्रकल्प में 32.85, मोर्ना में 41.66, निर्गुणा में 45.16 तथा उमा में 17.85 प्रश पानी की जानकारी मिली है. 

    फसल कर्ज के 67 हजार प्रकरण प्रलंबित 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार अकोला जिलें में किसानों के फसल कर्ज के करीब 67 हजार प्रकरण विविध बैंकों में प्रलंबित हैं. हाल ही में अकोला के जिलाधिकारी द्वारा इस बारे में जायजा लिया गया है. इस तरह अकोला के जिलाधिकारी के साथ साथ लीड बैंक द्वारा भी सभी बैंकों को निर्देश दिए गए हैं कि जिन जिन बैंकों के पास किसानों के फसल कर्ज प्रकरण प्रलंबित हैं. उन प्रकरणों को 30 जुलाई तक मंजूर किया जाए. किसानों का ध्यान इस ओर लगा हुआ है कि कब उनका कर्ज मंजूर होता है.