Representative Pic
Representative Pic

    Loading

    • घबराएं नहीं, सावधान और सतर्क रहें -डा.राजकुमार चौहान 

    अकोला. आज बातचीत के दौरान स्वास्थ्य विभाग के उप संचालक डा.राजकुमार चौहान ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब पूरी तरह से समाप्ति की ओर है. कोरोना वायरस के रोगी बहुत ही कम हो गए हैं. इसी तरह डेल्टा प्लस का एक भी रोगी यहां नहीं है. लेकिन इसी के साथ साथ अब हम लोगों की सतर्क और सावधान रहने की जिम्मेदारी काफी बढ़ गई है. सभी लोगों ने पूरी तरह से सावधानी बरतनी चाहिए.

    सभी लोगों का काम है कि घरों से बाहर निकलते समय मुंह पर मास्क लगाकर ही बाहर निकलें. दिन में कई बार साबुन से हाथ धोएं. सोशल डिस्टेन्सिंग का पूरी तरह से पालन करें. जहां तक हो सके भीड़ बिलकुल भी न करें, भीड़ का हिस्सा बनने से बचें, यदि बाजारों में किसी स्थान पर, किसी बड़े शोरूम में बहुत अधिक भीड़ है तो वहां से लोगों के बाहर निकलने का इंतजार करें, भीड़ में न घुसें. घरों में वैसे तो सभी का ध्यान रखें, इसी के साथ साथ विशेष रूप से घर में छोटे बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें.

    डा.चौहान ने कहा कि फिलहाल जिले में कोरोना वायरस पूरी तरह नियंत्रण में है. लेकिन डेल्टा प्लस का संभावित खतरा ध्यान में रखते हुए हमें सावधान रहना बहुत जरूरी है. उन्होंने बताया कि प्रतिदिन आरटीपीसीआर और रैपिड एन्टीजन जांच मिलाकर करीब एक हजार से अधिक रोगियों की कोरोना की जांच की जाती है.

    इसी तरह प्रतिमाह करीब 100 कोरोना पाजिटिव रोगियों के नमूने डेल्टा प्लस की जांच के लिए दिल्ली भेजे जाते हैं. फिलहाल तो यहां एक भी डेल्टा प्लस का रोगी नहीं है. उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों ने वर्तमान अच्छी परिस्थिति को बनाए रखने के लिए, कोरोना की संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए पूरी जिम्मेदारी और सावधानी बरतनी चाहिए.

    यदि आवश्यक नहीं है तो अभी भी बाहर भीड़ में जाना पूरी तरह से टालना चाहिए. यदि हम कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गयी सभी सूचनाओं का पूरी जिम्मेदारी से पालन करेंगे तो निश्चित ही हम संभावित तीसरी लहर का सामना कर सकेंगे. इसलिए सभी लोगों का काम है कि सतर्क और सजग रहे.