On the second day of the weekend lockdown, all the shops remained silent except for the medical stores

    Loading

    अकोला. कोरोना महामारी पर सभी ओर कड़ी पाबंदी लगाई गई है. जिससे नागरिक पहले ही आर्थिक दृष्टि से अड़चन में आ गए है. अब शहर तथा जिले में 9 मई से 15 मई तक लगाए गए सख्त लॉकडाउन से लोगों पर महंगाई की मार पड़ी है. इस 6 दिनों के लॉकडाउन में सभी प्रतिष्ठान बंद होने से लोगों को उच्ची कीमत में जीवनावश्यक सामान की खरीदी करनी पड़ी है. लॉकडाउन के पहले लोगों को सब्जी, फल, किराना सामना, तेल और अनाज कम दाम में मिली. लेकिन अब लॉकडाउन से लोगों को दोगुना दामों में माल की खरीदी करनी पड़ी.

    इसी तरह सोयाबीन तेल लॉकडाउन में 160 प्रति लीटर से खरीदी की गई है. इसके साथ ही पेट्रोल व डीजल के दामों में भी वृध्दि हो गई है. जिससे इस सख्त लॉकडाउन में लोगों की कमर टूट गई. लॉकडाउन के कारण अनेक लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा है. उसमें इस महंगाई की मार से आम लोगों को जीना दुशवार हो गया है. लॉकडाउन के कारण लोगों की आमदनी अठन्नी व खर्चा रुपया हो गया है. 

    सब्जियों के दामों में वृध्दि 

    लॉकडाउन में सब्जियों के दामों में वृध्दि हो गई हैं. 80 से 100 रू. प्रति किलो की दाम से सब्जियों की बिक्री हो रही है. सब्जी विक्रेताओं ने लॉकडाउन में सब्जियां लोगों को घर पहुंच उपलब्ध करवाई हैं. ग्वार फलियां, भिंडी, पालक, टमाटर के भी दाम बढ़ गए हैं. बाजार बंद होने से सब्जियों की कमी महसूस की जा रही है. जो सब्जी विक्रेता घर पहुंच सब्जियां उपलब्ध करवा रहे हैं उनके सामने सब्जियां कहां से लाए यह सवाल उठ रहा है, क्योंकि लॉकडाउन से सब्जी मंडी बंद है. जिससे महंगाई की मार से बचने के लिए सब्जी विक्रेताओं को अनुमति दी जाए.

    फलों के दामों में वृध्दि 

    लॉकडाउन के कारण फलों के दामों में भी वृध्दि देखी गई है. लॉकडाउन के पहले फलों के दामों में कमी देखी गई लेकिन सख्त लॉकडाउन में फलों के दर बढ़ गए है. दशहरी आम 120 रू. किलो, हापुस 800 रू. डजन, केले 40 रू., केसर आम 160 रू., बादाम 80 रू., बेगम पल्ली 120 रू., तरबूज 15 रू. किलो, खरबूज 40 रू. किलो, अनार 280 रू. किलो, अंगूर 160 रू. किलो, लीची 320 रू. किलो, पाइनापल 120 नग, संतरा, मौसंबी नारियल 25 से 30 रू. प्रति नग के अनुसार खरीदी की गई है.

    पेट्रोल व डीजल के दामों में वृध्दि 

    कोरोना महामारी पर पेट्रोल के दामों में वृध्दि हो गई है. जिससे पेट्रोल के दाम शतक की ओर अग्रसर हो गए है. शहर में पेट्रोल के दाम प्रति लीटर 97.28 पैसे. तथा स्पीड-पॉवर के पेट्रोल के दाम ने शतक की दहलीज पार की है. जिसकी कीमत 100.13 हो गई है. डीजल प्रति लीटर 87.12 पैसे. पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में वृध्दि हो रही है. डीजल के दाम में भी वृध्दि होने से यात्री व माल परिवहनधारकों को नुकसान हो रहा है. 

    आमदनी अठन्नी खर्चा रुपया

    लॉकडाउन के कारण अनेक लोगों को बेरोजगारी तथा अनेक लोगों को वेतन में कटौती का सामना करना पड़ रहा है. जीवनयापन करने के लिए प्रतिदिन खर्चा करना पड़ता है. लेकिन बेरोजगारी व वेतन कटौती से जीवनयापन करने के लिए अधिक पैसा लाना कहा से इस दुविधा में लोग आ गए है. इस महंगाई से अब लोगों की स्थिति आमदनी अठन्नी व खर्चा रुपया जैसी हो गई है.