अकोला में कोविड के इंजेक्शनों की बनावटी कमी सिर्फ कोविड अस्पतालों से जुड़े मेडिकल स्टोर्स पर उपलब्ध

अकोला. कोविड-19 इस बीमारी के इलाज के लिए रेमडेसीविर इन्जेक्शन केडीला, सिपला तथा अन्य कुछ कंपनियों ने उपलब्ध करवाए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार केडीला का इन्जेक्शन 2,800 रु. तथा सिपला का 4,000 रु. में उपलब्ध हैं. लेकिन यह सभी इंजेक्शन कोविड अस्पताल से जुड़े मेडिकल स्टोर्स में ही उपलब्ध होने की जानकारी मिली है. जबकि कोविड के लिए निकाले गए सभी कंपनियों के इंजेक्शन सभी मेडिकल स्टोर्स में उपलब्ध होने चाहिए.

इसी तरह यह सभी इंजेक्शन सरकार द्वारा संशोधित और निर्धारित किए गए मूल्यों में उपलब्ध होने चाहिए, लेकिन ऐसी परिस्थिति यहां नहीं है. इन इंजेक्शनों की काफी बनावटी कमी देखी जा रही है. एक तरह सरकार द्वारा कोविड के रोगियों को होम क्वारंटाइन किया जा रहा है दूसरी तरफ सभी मेडिकल स्टोर्स में कोविड के इलाज के इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हैं, यह कहां तक उचित है. सरकार द्वारा यह आदेश दिया जाना चाहिए कि कोविड के इलाज के लिए निकाले गए इंजेक्शन सभी स्थानों पर स्थित मेडिकल स्टोर्स में उपलब्ध होने चाहिए.

इसी तरह उन मेडिकल स्टोर्स को पहले उपलब्ध करवाने चाहिए जो इंजेक्शन के दामों में रियायत देकर कोविड के रोगियों को उपलब्ध करवाने के लिए तैयार हैं. इस ओर सरकार द्वारा गंभीरता से ध्यान दिया जाना बहुत जरुरी है. यह मांग अकोला में आम लोगों द्वारा की जा रही है.

क्योंकि अकोला में आए दिन कोविड के रोगी बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं और इस इंजेक्शन के लिए सिर्फ कुछ मेडिकल स्टोर्स का एकाधिकार देखा जा रहा है. लोगों का भी काम है कि वे इस ओर जरुर ध्यान दें कि कोविड के उपचार के लिए उन्हें जो इंजेक्शन उपलब्ध करवाया गया है उसकी कीमत सरकार द्वारा निर्धारित की गयी है की नहीं.