महानगर में बारिश के पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं

  • लोगों के होते रहते हैं हाल बेहाल

अकोला. हर वर्ष बारिश के मौसम में महानगर में अनेक क्षेत्रों में बारिश के पानी की निकासी की कोई व्यवस्था न होने के कारण महानगर में अनेक क्षेत्रों में बारिश का पानी भर जाता है. जिसके कारण लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो जाता है और लोगों के हाल बेहाल हो जाते हैं. विशेष रुप से महानगर के पुराना शहर क्षेत्र की तमाम बस्तियों में लोगों को बारिश के मौसम में हाल बेहाल हो जाते हैं. पिछले वर्ष पुराना शहर के डाबकी रोड़ मुख्य मार्ग पर ही बारिश का इतना पानी जमा हो गया था कि जिसके कारण यातायात काफी समय के लिए जैसे रुक गया था और लोगों को डाबकी रोड़ पर वाहन चलाना भी मुश्किल हो गया था. इसके बाद भी काफी समय तक पुराना शहर की सड़कों पर काफी पानी जमा हुआ था. लोगों को पानी में से वाहन चलाकर निकलना पड़ रहा था.

इसी तरह पुराना शहर में रेणुका नगर, लक्ष्मी नगर, कॅनॉल मार्ग और बालापुर नाका परिसर में कई लोगों के घरों में भी पिछले वर्ष पानी घुस गया था. क्योंकि यहां पर बारिश के पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं थी. इसी तरह कौलखेड़ क्षेत्र में भी अनेक बस्तियों में पानी जमा हो जाने के कारण लोगों को तकलीफ हुई थी. यह उल्लेखनीय है कि हर वर्ष बारिश के मौसम में महानगर के अनेक मुख्य मार्गों पर भी पानी की निकासी न होने के कारण यातायात प्रभावित होता है. इस तकलीफ से महानगर के लोगों को हर बारिश के मौसम में गुजरना पड़ता है. महानगर में अनेक क्षेत्रों में सड़कों का नर्मिाण बराबर न किए जाने के कारण भी उस सड़कों पर बारिश का पानी जमा हो जाता है और लोगों को उसी पानी में से अपने वाहन चलाने पड़ते हैं. क्योंकि इसके अलावा लोगों के पास और कोई विकल्प नहीं है.

पुराना शहर में तो अनेक छोटी छोटी बस्तियों में सड़कों पर इतना पानी जमा हो जाता है कि लोगों को इसी पानी में से पैदल भी गुजरना पड़ता है. अकोला मनपा का काम है कि वह सबसे पहले बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था करवाए. जिसके कारण यातायात सुचारु रुप से चल सके. महानगर में यही परस्थितिि अनेक बस्तियों की है. अकोला मनपा का काम है कि युद्ध स्तर पर इस ओर ध्यान देते हुए कार्य शुरु कराएं जिससे इस वर्ष बारिश के मौसम में लोगों को तकलीफ तथा असुविधा का सामना न करना पड़े. मनपा का काम है कि इस बारिश के मौसम में जिन जिन सड़कों पर और जिन जिन बस्तियों में बारिश के पानी की निकासी की व्यवस्था नहीं है उस ओर गंभीरता से ध्यान दिया जाये. इसी तरह जहां जहां वॉटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की जा सकती है उन उन क्षेत्रों में वॉटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था भी करवाए. इसी तरह जनप्रतिनिधियों का भी काम है कि आवश्यकता पड़ने पर इस कार्य के लिए अकोला मनपा को विशेष निधि उपलब्ध करवाने के लिए सरकार पर दबाव बनाएं.