सेलिब्रिटी

Published: May 19, 2023 12:42 PM IST

Nawazuddin Siddiqui Birthday Specialकभी भूख से बेहोश होकर गिर पड़े थे नवाज, आज हैं करोड़ों के मालिक!

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: अभिनेता नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का फिल्मी सफर किसी फेयरी टेल से कम नहीं है। एक आम आदमी अपनी मेहनत और लगन से क्या कुछ हासिल कर सकता है, नवाजुद्दीन सिद्दीकी इसकी जीती-जागती मिसाल हैं। हीरो बनने की ख्वाहिश लिए नवाज मुंबई आये, तो किस्मत ने उन्हें चौकीदार बना दिया। इस दौरान नवाज को कई दिनों भूखे पेट गुजारा करना पड़ा। एक दिन एक्टर भूख के मारे बेहोश होकर गिर पड़े, तो मालिक ने उन्हें नौकरी से निकाल दिया। एक वो दिन थे और एक का आज है। नवाज जिस घर में रहते हैं उसकी कीमत लगभग 12.8 करोड़ बताई जाती है। बहरहाल आज नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपना 48वां जन्मदिन मना रहे है। आइए इस मौके पर डालते हैं उनके फिल्मी सफर पर एक नजर…

एक्टर का हुलिया देखकर मिलते थे रिजेक्शन 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म 19 मई, 1974 में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर डिस्ट्रिक्ट के एक छोटे से गांव बुढ़ाना में हुआ था। साल 1996 में अपने एक्टिंग के सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’ में दाखिला ले लिया। इस दौरान एक्टर ने अपना जेब खर्च चलाने के लिए चौकीदारी का भी काम किया। शुरुआत में कद-काठी की वजह से उन्हें बहुत रिजेक्शन मिले। यहां तक कि उनका हुलिया देखकर लोग कहते थे कि वो एक्टर तो बिल्कुल नहीं लगते। नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी शुरुआत आमिर खान की फिल्म ‘सरफरोश’ में एक छोटे से रोल से की। इसके बाद नवाज ने साल 1999 में फिल्म ‘शूल’ में एक वेटर की भूमिका निभाई थी।

फैजल ने दिलाई पहचान

नवाज की किस्मत का सितारा तब चमका जब साल 2012 में उन्हें अनुराग कश्यप की फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ मिली। इस फिल्म में अनुराग ने उन्हें फैजल का जो रोल दिया था,इस किरदार ने एक्टर को घर-घर में पहचान दिला दी। फिल्म का डायलॉग ‘फैजल सबका बदला लेगा’ बच्चों से लेकर बड़ों के जुबान पर चढ़ गया।

विवादों से भी है नाता

नवाज की सफल फिल्मों की फेहरिस्त काफी लंबी है। आज नवाज हर बड़े सितारों की पसंद और थ्रेट दोनों बने हुए हैं। सलमान खान और शाहरुख खान भी उनसे खुद को इनसिक्योर महसूस करते हैं। वैसे फिल्मी जगत में वाहवाही लूट रहे नवाजुद्दीन का विवादों से भी नाता है। निजी जिंदगी में उनकी पत्नी आलिया से उनके तलाक ने खूब सुर्खियां बटोरी। इसके अलावा आलिया ने उन पर बलात्कार और कई आरोप भी लागए। इस बीच एक्टर के भाई भी उनके खिलाफ खड़े हो गए और उन्हें मां से मिलने नहीं दिया। इन चीजों से तंग आकर नवाजुद्दीन ने एक्स वाइफ और भाई पर 100 करोड़ का मानहानि का मुकदमा दर्ज करवाया था।

नवाजुद्दीन का वर्क फ्रंट

वर्क फ्रंट की बात करें तो नवाजुद्दीन सिद्दीकी पिछली बार फिल्म ‘अफवाह’ में दिखे, जिसमें उन्होंने सुमित व्यास और भूमि पेडनेकर के साथ काम किया था। अब बहुत जल्द एक्टर ‘जोगीरा सा रा रा रा’ मूवी में नेहा शर्मा के साथ नजर आने वाले हैं। कुछ दिनों पहले इस फिल्म का ट्रेलर लॉन्च किया गया था, जिसे फैंस ने काफी पसंद किया।