देश

Published: Oct 03, 2021 09:06 AM IST

Aadhaar Card'आधार कार्ड' में लगी फोटो नहीं है पसंद? अब मिनटों में बदल सकेंगे अपनी तस्वीर, जानें प्रोसेस

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नई दिल्ली. Aadhaar Card Update: आधार कार्ड पर लगी अपनी तस्वीर बहुत से लोगों को पसंद नहीं होती। ख़राब फोटो के कारण लोग अक्सर जरूरत पढ़ने पर भी आधार कार्ड निकालने में कतराते हैं।आधार कार्ड की फोटो कई बार धुंधली या अजीबोगरीब आ जाती है जिसे देख कर खुद भी हंसी आ जाती है।  आधार कार्ड पर फोटो साफ नहीं आने के चलते कई बार दोस्त भी मज़ाक बनाने लगते हैं। 

यदि आप भी अपने आधार कार्ड की तस्वीर (Aadhaar Card photo) से खुश नहीं है तो ये खबर आपके लिए बड़े काम आने वाली है। अब आप इस आसान स्टेप से मिनटों में अपनी फोटो बदल (Aadhaar Card photo) सकते हैं। चलिए जानते हैं इसकी पूरी प्रोसेस।  

आधार कार्ड से ऐसे चेंज करें अपनी फोटो 

आधार कार्ड पर ख़राब तस्वीर (Aadhaar Card photo) होने से अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर अपने आधार कार्ड पर अपनी तस्वीर चेंज कर सकते हैं। ये प्रोसेस बहुत ही आसान है। सबसे खास बात कि इसके लिए आपको किसी डॉक्युमेंट की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आप आधार एनरोलमेंट सेंटर (Aadhaar Enrolment Center) पर जाकर अपनी फोटो बदलवानी होगी।

 ये है प्रोसेस 

क्षेत्रीय भाषाओं में कन्वर्ट करा सकते हैं आधार 

अब आप चाहें तो इसे अपने क्षेत्रीय भाषा में भी आधार कार्ड बनवा सकते हैं। यूआईडीएआई (UIDAI) की ओर से अब आधार कार्ड को रीजनल लैंग्वेज में बनवाने की भी सुविधा दी जा रही है। आप अपने आधार कार्ड को अंग्रेजी, असमिया, उर्दू, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, हिंदी, बंगाली, अंग्रेज़ी, गुजराती, उड़िया, कन्नड़, मलयालम और मराठी भाषा में कन्वर्ट करा सकते हैं।