क्रिकेट

Published: Apr 23, 2021 01:25 PM IST

MI vs PBKSआज बल्लेबाज़ी पर जोर देंगे रोहित शर्मा, जानें आज की संभावित प्लेइंग XI और Dream11

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

-विनय कुमार

आज डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के खिलाफ जंग लड़ने मैदान में उतरेगी। हिटमैन कप्तान रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस की पलटन इस ताज़ा सीजन में अपनी बल्लेबाज़ की खामियों पर जरूर गौर कर रही होगी।

हालांकि IPL 2021 शुरुआती स्टेज में ही है, लेकिन मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों को निरंतरता (consistency) हासिल करने के तरीके ढूंढने होंगे। रोहित शर्मा के लिए फौरी तौर पर राहत इसलिए महसूस हो रहा होगा कि केएल राहुल की कप्तानी वाली टीम पंजाब किंग्स में घातक धार नजर नहीं आ रही है और वह मुंबई इंडियंस के मुकाबले कई मायनों में कमज़ोर दिख रही है। 

इसलिए आज के मुकाबले में मुंबई इंडियंस जीत की दावेदार मानी जा रही है। लेकिन ध्यान ये भी रहे कि 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस अबकी सीज़न 4 में से 2 मुकाबले हार चुकी है। ऐसे में पंजाब किंग्स चक दे फट्टे बोलते हुए पंजाब की मुंबई पर फतह का परचम लहरा भी सकती है। क्योंकि, सब गेंदबाजी को समझने और गेंदबाजी के कमाल पर ही निर्भर करता है।  

आइए जानें आज के मैच के लिए दो टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन (Playing-XI)और  dream11:

1. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians)

मुंबई इंडियंस की बात की जाए तो यह टीम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) से अपना पिछला मुकाबला हारी हुई है और एक बार फिर मैदान में जीत के साथ वापसी करना चाहेगी। मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने फिर भी काफी जान झोंके और टीम को 2 मैच जिताए हैं। लेकिन अब तक खेले 4 मुकाबलों में रोहित शर्मा के रनबाज बल्लेबाज नाकाम रहे हैं। 

हालांकि, सूर्यकुमार यादव और इशान किशन अच्छे फॉर्म में हैं, लेकिन बात फिर से उसी निरंतरता की आती है जो किसी भी खिलाड़ी को हुनरबाज और महान के बीच का फर्क सिखाती है। मुंबई इंडियंस के पास कायरन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और कुणाल पांड्या के तौर पर बेहतरीन बल्लेबाज हैं, लेकिन यह सभी अनुभवी खिलाड़ी भी निरंतरता में टूट से जूझ रहे हैं। 

पिछले सीजन, IPL 2020 में ऐसी स्थिति नहीं थी। टीम के सभी बल्लेबाज फौलाद की तरह मैदान में खड़े होकर अपना जलवा दिखाते नजर आए थे। गेंदबाजों के छक्के छुड़ाते हुए अपनी बल्लेबाज़ी का लोहा मनवाया था। लेकिन, मान ये भी जाता है कि मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) थोडा़ आगे जाकर बेहतरीन प्रदर्शन करती है। लेकिन, देर न हो जाए, कहीं देर न हो जाए।  

2. पंजाब किंग्स (Punjab Kings) का ताज़ा हाल

दूसरी तरफ पंजाब किंग्स (Punjab Kings) को देखकर नहीं लगता है कि वह इस सीजन में कोई करिश्मा कर पाएगी। पीछे मैच में कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner) की टीम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने उनको 120 रनों पर आउट करने के बाद मैच में जोरदार धोबी पछाड़ दे दी थी। 

पंजाब किंग्स भी राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)  की तरह से लग रही है जो शायद प्लेऑफ (play-Off) तक जाने के लिए भी संघर्ष करेगी। यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle) क्रीज़ पर टिक नहीं पा रहे हैं और निकोलस पूरन (Nicolas Pooran) अभी तक कुछ नहीं कर पाए हैं। दीपक हुड्डा (Deepak Hudda) के पास क्षमता ज़रूर है लेकिन निरंतरता की कमी  है। टीम के कप्तान केएल राहुल (KL Rahul Captain Punjab Kings) एक निरंतर बल्लेबाज हैं, लेकिन अकेला चना भांड़ नहीं फोड़ता। 

आस्ट्रेलिया के घातक तेज गेंदबाज झाए रिचर्डसन (Jhye Richardson) और रिले मेरिडिट (Meredith) को टीम दांव पर लगा चुकी है, लेकिन यह दोनों ही गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए हैं और अपनी जगह गंवा चुके हैं। आज के मैच में हो सकता है टीम मुरूगन अश्विन (Murugan Ashwin) की जगह रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) को मौका देखकर देखे। साथ ही, क्रिस जॉर्डन (Chris Jordan) को भी आज प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है।

दोनों टीम की संभावित प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians): 

क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा (Captain), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, जयंत यादव / जेम्स नीशम, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

पंजाब किंग्स (Punjab Kings PBKS): 

केएल राहुल (Captain), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन / डेविड मलान, मोइसेस हेनरिक्स, दीपक हुड्डा, शाहरुख खान, फैबियन एलन, एम अश्विन / रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।