पुणे

Published: Sep 26, 2022 05:47 PM IST

Neo Metroपुणे में 44 किलोमीटर सर्कुलर रूट पर नियो मेट्रो का प्रस्ताव, महामेट्रो ने तैयार की डीपीआर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
प्रतिकात्मक तस्वीर

पुणे: महामेट्रो (Mahametro) ने पुणे में हाई कैपेसिटी मास ट्रांजिट रूट (HCMTR) पर नियो मेट्रो लगाने का निर्णय लेने के बाद अपनी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) जमा कर दी है। यह एलिवेटेड नियो मेट्रो को शहर में 43.84 किलोमीटर के सर्कुलर रूट पर चला सकेगी, जिसमें 45 स्टेशन शामिल हैं। 

यदि यह योजना के अनुसार दिसंबर 2023 में शुरू होती है तो परियोजना 2028-29 में पूरी हो सकती है। इस पर 4,940 करोड़ रुपे खर्च होंगे। एचसीएमटीआर रूट की यह डीपीआर महामेट्रो ने पुणे महानगरपालिका (पीएमसी) को सौंप दी है।

लागत अधिक होने से रद्द हुई थी परियोजना

पीएमसी ने अपनी 1987 की विकास योजना में एचसीएमटीआर परियोजना को अंतिम रूप दिया। दावा किया गया था कि इस मार्ग से यातायात सुगम हो जाएगा। 2017 में निजी वाहनों के साथ-साथ बीआरटी के लिए एचसीएमटीआर मार्ग पर चार लेन प्रस्तावित किए गए थे, लेकिन जब निविदाएं आमंत्रित की गई, तो परियोजना की लागत 7,500 करोड़ रुपए होने की उम्मीद थी, लेकिन 12,000 करोड़ रुपए से अधिक की निविदाओं के कारण परियोजना को रद्द कर दिया गया।

कम लागत में बेहतर सेवा प्रदान करने की कोशिश 

फिर कम लागत में बेहतर जनसेवा प्रदान करने के लिए एचसीएमटीआर के रूट पर नियो मेट्रो का विकल्प सामने आया। इसके लिए डीपीआर तैयार करने का जिम्मा महामेट्रो को दिया गया था। महामेट्रो ने अगस्त में दूसरे चरण में मेट्रो लाइनों की डीपीआर पीएमसी को सौंपी थी। हाल ही में नियो-मेट्रो का डीपीआर पेश किया गया। एक किलोमीटर के लिए मेट्रो परियोजना की लागत कम से कम 250 करोड़ रुपए है, लेकिन नियो मेट्रो की लागत अपेक्षाकृत कम है। इसलिए यह परियोजना आर्थिक रूप से व्यवहार्य है। साथ ही नियो मेट्रो को कम जगह की आवश्यकता होती है। इसकी लागत 112 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर होगी।

43.84 किलोमीटर लंबे हिस्से पर 45 स्टेशन शामिल 

नियो मेट्रो का 43.84 किलोमीटर लंबा हिस्सा बोपोडी से शुरू होगा। अम्बेडकर चौक स्टेशन पहला स्टेशन होगा, उसके बाद सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय, सेनापति बापट रोड, पौड फाटा, अलंकार पुलिस स्टेशन, सिद्धि गार्डन, सेनादत्त पुलिस चौकी, सनस खेल का मैदान, लक्ष्मी नारायण चौक, सिटी प्राइड, मार्केट यार्ड, गंगाधाम चौक, बिबवेवाड़ी , लुल्ला नगर, जंभूलकर चौक, फातिमा नगर, घोरपडी, पिंगल बस्ती, वडगांव शेरी, विमान नगर, एयरपोर्ट, विश्रांतवाड़ी  इसमें 45 स्टेशन शामिल हैं। 

नागरिकों के लिए अधिक सुलभ बनाने का प्रयास 

नियो मेट्रो को घनी आबादी वाले क्षेत्रों में ले जाने और इसे नागरिकों के लिए अधिक से अधिक सुलभ बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा वास्तविक एचसीएमटीआर मार्ग 36 किलोमीटर है। चूंकि इस डीपीआर को तैयार करते समय खड़की छावनी के हिस्से को जोड़ा गया था, इसलिए अधिकारियों ने कहा कि नया मार्ग 43.84 किलोमीटर तक चला गया है।

दैनिक यात्रियों की संख्या बढ़ेगी