पुणे

Published: Jan 25, 2021 06:30 PM IST

बंदYCMH की ई-स्वास्थ्य कार्ड सेवा बंद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

पिंपरी. पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) शहर की जीवनदायनी यशवंतराव चव्हाण स्मृति अस्पताल में वायसीएम (YCMH) की ई स्वास्थ्य कार्ड सेवा (E Health Card Service) बंद (Close) हो गई है। संबंधित कंपनी का बिल बकाया होने की वजह से सेवा बंद होने की खबर है। इलाज के लिए आने वाले सभी रोगियों की जानकारी डिजिटल (Digital) रूप से ई-स्वास्थ्य कार्ड प्रणाली में संग्रहीत है। हालांकि बिल (Bill) में देरी के कारण कंपनी ने 15 दिनों के लिए मरीजों को ई-हेल्थ कार्ड सेवा प्रदान करना बंद कर दिया है।

यह सेवा पूरी तरह से ऑनलाइन (Online) है। अगर कोई मरीज बिना डॉक्टर के बदलाव के कई सालों के बाद भी इलाज के लिए आता है, तो डॉक्टर सबसे पहले हेल्थ कार्ड के बारे में पूछता है। इसके बाद आगे का उपचार दिया जाता है।

डैशबोर्ड कुछ दिनों में मरीजों के लिए उपलब्ध होगा

इसलिए मरीजों को अपने साथ बहुत सारे दस्तावेज नहीं रखने पड़ते हैं। इससे समय की बचत होती है। प्रारंभिक कार्डियन्स के लिए 30 रुपए का शुल्क लिया जाता है और बाद के इलाज के लिए 10 रुपए प्रति केस पेपर का लगता है। इसमें समय-समय पर मरीजों द्वारा किए गए सीटी स्कैन, प्रसूति, एमआरआई, सोनोग्राफी, मूत्र और रक्त के नमूने, दवाओं के बारे में जानकारी शामिल है। इसके अलावा इसका डैशबोर्ड कुछ दिनों में मरीजों के लिए उपलब्ध होगा। इसके माध्यम से ई-मेल और एसएमएस सेवाएं प्रदान की जानी थीं। इस सेवा को पालिका के अन्य अस्पतालों में भी उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया।

मरीज सेवाओं से वंचित हो रहे 

हालांकि यह अभी तक नहीं दिया गया है। भविष्य में इस प्रणाली के दायरे का विस्तार करने का भी निर्णय लिया गया। स्वास्थ्य विभाग और वायसीएम प्रशासन की हतोत्साहित करने वाली नीति के कारण मरीज सेवाओं से वंचित हो रहे हैं। मरीजों को स्वास्थ्य कार्ड दिए बिना पत्र पर जानकारी लिखी जा रही है। उस पर टोकन नंबर और कमरा नंबर दर्ज किया जा रहा है। संबंधित मरीज का नाम और डॉक्टर का नाम बताया जा रहा है। इस अपर्याप्त सुविधा के कारण यहां तक कि स्वास्थ्य कार्ड विंडो के कर्मचारी भी ठीक से काम नहीं कर पाए हैं। फिर से वही काम करना पड़ता है। खिड़की पर मौजूद कर्मचारी मरीज को बता रहे हैं कि कार्ड बंद है।