ठाणे

Published: Aug 01, 2021 09:12 PM IST

Vaccine Delayजिले में सिर्फ 7 फीसदी ही मिल पाया है टीके का दोनों खुराक

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

ठाणे. पिछले डेढ़ साल से चल रही कोरोना की जंग में ठाणे जिले के सात फीसदी नागरिकों को ही कोरोना की दोनों खुराक मिल पाई है। ठाणे जिले की कुल 99 लाख 42 हजार 407 आबादी में से केवल 6 लाख 76 हजार 228 नागरिकों ने ही दोनों खुराकें ली हैं। यह इस तथ्य से रेखांकित होता है कि पिछले सात महीनों में, टीकों की कमी और राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण जिले में केवल 7 प्रतिशत टीकाकरण किया गया है।

ठाणे में जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था। शुरू में इस टीकाकरण अभियान को ठंडी प्रतिक्रिया मिली थी।  हालांकि, दूसरी लहर की तीव्रता को देखते हुए जिले के नागरिकों ने टीकाकरण कराने को लेकर गंभीरता दिखाई। उसके बाद टीकाकरण के लिए केंद्रों पर कतार लगी रही।

हालांकि, टीकों की कमी के कारण अभियान में बाधा उत्पन्न हुई है। जुलाई में, ठाणे को केवल चार बार टीकों की आपूर्ति की गई थी। ठाणे जिले की जनसंख्या 99 लाख 42 हजार 407 है। इनमें से 24 लाख 06 हजार 218 का टीकाकरण किया जा चुका है।  हालांकि, उनमें से केवल 6 लाख 76 हजार 228 ने ही दोनों खुराक लेकर टीकाकरण पूरा किया है।

तीसरी लहर के डर से कई ठाणेकर टीकाकरण के लिए संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन केंद्र पर चार-छह घंटे कतार में लगने के बाद भी नागरिक अक्सर कहते हैं कि टीकाकरण नहीं करते।  कल्याण-डोंबिवली में भी सुबह 3 बजे से टीकाकरण के लिए लोगों की कतार लग रही है। जुलाई में ठाणे को 53 लाख से अधिक टीकों की आपूर्ति की गई है। इसमें दो दिन पहले डेढ़ लाख टीकों की आपूर्ति की जा चुकी है।

ठाणे, नवी मुंबई अग्रणी

आंकड़ों से स्पष्ट है कि ठाणे जिले में ठाणे नगर निगम और नवी मुंबई नगर निगम सबसे अधिक टीकाकरण में शामिल हैं। इसमें दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या अन्य नगर पालिकाओं के मुकाबले सबसे ज्यादा है। ठाणे नगर पालिका में यह संख्या 1 लाख 70 हजार 626 है, जबकि नवी मुंबई में यह 1 लाख 55 हजार 919 है। सबसे कम टीकाकरण उल्हासनगर में हुआ है।

शहरवार टीकाकरण दूसरी खुराक ली