विदेश

Published: Sep 10, 2020 09:38 PM IST

कैलिफोर्निया आगकैलिफोर्निया: जंगलों में लगी आग तेजी से फैल रही है

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Image: Twitter

सैक्रामेंटो (कैलिफोर्निया, अमेरिका): कैलिफोर्निया (California) के जंगलों (Jungle) में लगी आगे (Fire) के बारे में दमकल विभाग (Fire Brigade) का कहना है कि उन्होंने दावानल को कभी इतनी तेजी से फैलते हुए नहीं देखा है। कैलिफोर्निया के सिएरा नेशनल फॉरेस्ट में पिछले सप्ताहांत में लगी आग में मजदूर दिवस की छुट्टियों के दौरान जंगलों में कैंपिंग पर गए सैकड़ों लोग फंस गए थे और सभी को हेलीकॉप्टरों की मदद से बाहर निकाला गया।

दमकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने कभी जंगल में आग को इतनी तेजी से फैलते हुए नहीं देखा है, आग करीब 24 किलोमीटर प्रति दिन की रफ्तार से फैल रही है। सैन फ्रांसिस्को के उत्तर पूर्व में स्थित प्लुमास नेशनल फॉरेस्ट में में लगी आग बुधवार को एक दिन में 40 किलोमीटर में फैली और उसने करीब 1,036 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया।

इन दोनों घटनाओं के बीच में मोंटेरी काउंटी में लगी आज रात भर में दोगुनी जगह में फैल गयी है, इस दौरान आपात शिविरों में तैनात 14 दमकल कर्मी वहां फंस गए थे और एक गंभीर रूप से घायल हो गया था। जंगल में तेजी से फैलती इस आग के कारण लोगों की चिंताएं बढ़ गयी हैं क्योंकि लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाने या उन्हें चेतावनी जारी करने का भी वक्त नहीं मिल पा रहा है।