Police Bandobast

    Loading

    – वैभव बाबरेकर

    अमरावती. शहर पुलिस आयुक्तालय अंतर्गत सायबर समेत कुल 10 थानों और विभिन्न विभागों में 148 पुलिस अधिकारी व कर्मियों के पद रिक्त हैं. जिसके कारण कोरोना लाकडाउन और तीज-त्यौहार में बंदोबस्त के अलावा अपराधों पर काबू पाने को लेकर पुलिस फोर्स पर काम का बोझ बढ़ा है. मंजूर पद भरे जाने की प्रक्रिया शुरू है. जल्द ही पुलिस कर्मियों में अन्य जिलों से बदलकर आए और अनुकंपा धारकों के पद भरे जाने हैं.    

    1 डीसीपी और 5 एसीपी के पद रिक्त 

    शहर पुलिस आयुक्तालय में 3 उपायुक्त के पद मंजूर है. वर्तमान में डीसीपी का 1 पद रिक्त है. जबकि सहायक आयुक्त (एसीपी) के 7 पद मंजूर होने पर भी केवल 2 एसीपी कार्यरत है. इस तरह एसीपी के 5 पद रिक्त हैं. रिक्त पदों का चार्ज पीआई को सौंपा गया है.  

    सरकारी क्वार्टर की सुविधा नहीं 

    शहर पुलिस आयुक्त व पुलिस उपायुक्तों के लिए सरकारी निवास स्थान है. इसी तरह कुछ कर्मियों के लिए सरकारी क्वार्टर है. पुलिस के लिए सरकारी इमारत बनाने का प्रस्ताव है. लेकिन अभी तक यह प्रस्ताव फाईलों तक ही सीमित होकर रह गया है. जिसके कारण किराया के मकान में रहने विवश है. कोरोना जैसी महामारी में भी अपना और अपने परिवार की चिंता किए बगैर पुलिस कर्मचारी नागरिकों की स्वास्थ्य के खातीर दिन-रात बंदोबस्त में तैनात होकर ड्यूटी बजा रहे है. अधिकांश पुलिस क्वार्टर जीर्ण अवस्था में है.

    116 पद भरेंगे 

    शहर में कार्यकारी और अकार्यकारी इस तरह कुल 165 पुलिस अधिकारियों के पद मंजूर है. जिसमें से 133 पुलिस अधिकारी तैनात है. अभी भी 32 पद रिक्त है. इसके अलावा  एएसआई से पुलिस हवालदार तक 1 हजार 909 पद मंजूर है. जिसमें से 116 पद फिलहाल रिक्त पड़े हैं. जबकि अधिकारियों के 32 पद रिक्त हैं. एएसआई से पुलिस हवलदार के रिक्त 116 पदों में से 91 पद अन्य जिलों से बदलकर आने वाले कर्मियों के माध्यम से भरे जाएंगे. जबकि 23 पद अनुकंपा के तहत भरेंगे. 

    मंजूर व रिक्त पदों की संख्या

     पद                           मंजूर      रिक्त

    पुलिस आयुक्त           01         00

    पुलिस उपायुक्त          03        01

    एसीपी 07        05

    पुलिस निरीक्षक          37         02

    एपीआई   29         03

    पीएसआई    88         21

    हैं 1909 पद 

    एएसआई से पुलिस हवालदार तक 1 हजार 909 पद है. जिसमें से 116 रिक्तपद अब जल्द ही भरे जाने वाले है. 91 पद आंतर जिला तबादलों तथा 23 पद अनुकंपा से भरे जाएंगे. -अशोक लांडे, प्रभारी एसीपी, एडमिन