आइपीएल सट्टा : अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन होने की आशंकाएं

  • कुछ सेकंड पहले मैच देखकर लेवाली
  • लाइव मैच के लिंक सेंडर 2 अरेस्ट

अमरावती. आइपीएल क्रिकेट मैच की लाइव लिंक बुकियों को भेजने वाले 2 लोगों को सिटी क्राइम ब्रांच ने रविवार को नागपुर से अरेस्ट किया. मुख्य सूत्रधार में सुमित ऊर्फ चार्ली शंकर

नागवानी (35, पिरामिड सिटी, फ्लैट नं 204 जरीपटका, नागपुर) और राँकी रमेशलाल अलवानी (33, जरीपटका, नागपुर) का कोर्ट से दो दिनों का रिमांड मिला है. पता चला है कि यह दोनों मैच टीवी पर प्रसारित होने के कुछ सेकंड पहले ही लाइव देख लेते थे. जिससे कुछ सेकंड में ही बुकियों के लाखों के व्यारे-न्यारे हो जाते है. पुलिस आयुक्त डा. आरती सिंह के मार्गदर्शन में की गई इस कार्रवाई से आइपीएल सट्टे में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कनेक्शन के साथ ही बड़े रैकेट का पर्दाफाश होने की संभावनाएं हैं. 

अकोली फ्लैट में पकड़े थे 4 सट्टेबाज 

 8 अक्टूबर को सुबह खोलापुरी गेट थाना क्षेत्र में अकोली रोड स्थित एक अपार्टमेंट में फ्लैट पर छापा मारकर सिटी क्राइम ब्रांच ने आइपीएल सट्टे का पर्दाफाश किया गया. इस मामले में आइपीएल सट्टा खेलने वाले चार आरोपियों को अरेस्ट किया गया. उनके पास से 5 लाख 30 हजार रुपये का माल जब्त किया गया. पूछताछ में नागपुर के उक्त दो सूत्रधारों के नाम सामने आए. जिससे पुलिस ने नागपुर से सुमित नागवानी व रॉकी अलवानी को हिरासत में लिया. इस मामले में पुलिस ने धारा 201 व 109 बढ़ा दी है.  

बुकियों को भेजते थे फ्रीडम टीवी की लिंक

सूत्रों के अनुसार अकोली के फ्लैट में खेले जा रहे आइपीएल सट्टा में चारों आरोपियों से पुलिस के हाथ सनसनीखेज तथ्य लगे है. नागपुर के दोनों आरोपी आइपीएल क्रिकेट मैच की लिंक बुकियों को भेजते थे. फ्रीडम नामक इस लिंक से बुकी कुछ सेकंड पहले ही मैच देख लेते है. दुबई में शुरु आइपीएल का सीधा प्रसारण टीवी चैनल पर दिखाने में कुछ सेकंड का अंतर होता है. जबकि फ्रीडम नाम की लिंक पर यह बुकी कुछ सेकंड पहले मैच देखकर लेवाली लेते थे.  बैटिंग-बॉलिंग, विकेट पर पैसे लगाने वाले यह बात नहीं समझ पाते. जिससे कुछ ही सेकंड का यह अंतर बुकियों को पल भर में करोडपति बनाने काम आता है. इस तरह सीधे प्रसारण की लिंक प्राप्त करना और उसे बेचना गैरकानूनी है. लेकिन अरेस्ट किये गए दोनों आरोपी सुमित व रॉकी बुकियों को यह लिंक भेजे जाने का तथ्य जांच में सामने आया. दोनों को यह लिंक कहां से मिली. यह पता नहीं चल पाया है. दोनों आरोपियों के कनेक्शन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुडे होने की संभावनाएं व्यक्त की जा रही है. 

वे चार बुकी जेल रवाना

अकोली रोड पर फ्लैट में आइपीएल क्रिकेट सट्टा खेलने वाले रमेश सुगनचंद

कटारिया (41, वैद्यनगर, सिंधी कैम्प, आर्णी रोड, यवतमाल), आकाश राजू

विरखेडे (24, एकता नगर, वाघापुर, यवतमाल), अविनाश विजयकुमार

प्रेमचंदाणी (46, सिंधी कॅम्प, यवतमाल) व राजकुमार ईश्वरलाल गेही (40

सिंधी कॅम्प, अकोला) को क्राइम ब्रांच ने 8 अक्टूबर को अरेस्ट किया था. चारों आरोपियों को 11 अक्टूबर तक रिमांड पर दिया गया था. रविवार को पीसीआर समाप्त होने से कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में दिया. जिससे पुलिस ने चारों को जेल रवाना कर दिया है.