File Photo
File Photo

परतवाडा. जुडवा नगरी अचलपुर-परतवाडा नगर परिषद ने सवा करोड़ की 2 आधुनिक गाडियां खरीदी है. इसके पहले अचलपुर नप में 3 में से 2 अग्निशम गाडियां खराब हो गई थी. जिसके कारण संपूर्ण तहसील में कही भी आग की घटना होने पर तत्काल काबू पाने में दिक्कतें हो रही थी.  

गोठवाल परिवार में हुई थी 7 मौतें 
 वर्ष 2014 में गोठवाल परिवार के 7 लोगों की आग की चपेट में आने से मौत हो गई थी. चिंचोली गली में स्थित गोठवाल के घर तक दमकल की गाडी नहीं पहुंच पाने के कारण यह जनहानि हुई थी. इस बारे में दखल लेकर अचलपुर नप प्रशासन ने दो वर्ष पूर्व 7 लाख 64 हजार 641 रुपये में छोटा व 16 लाख 9 हजार 87 रुपये में बड़ा चेचीस खरीदा.

छोटे चेचीस पर 7 लाख और बड़े चेचीस पर 40 लाख का खर्च से अग्निशमन की व्यवस्था करनी थी. इस तरह 1 करोड़ 15 लाख रुपये की लागत से दो अग्निमन गाडियां सज्ज की गई. पुणे में इसे तैयार किया गया. इस तरह दो आधुनिक अग्निशमन गाडियां अचलपुर नगर परिषद को हाल ही में उपलब्ध हुई है. 14 वें वित्त आयोग की निधि से यह खर्च किया गया.  

मिनी फायर यंत्र तत्काल सेवा देगा 
सायरन बजा की आग लगने का संकेत मिलता है. जुडवा नगरी में चिंचोली गली जैसी घटना की पुनरावृत्ति टालने के लिये मिनी फायर ब्रिगड की व्यवस्था की गई है. जिससे संकरी गलियों में भी यह मिनी फायर यंत्र तत्काल पहुंचकर सेवा देगा. जनरेटर की सुविधा के साथ यह मिनी फायर ब्रिगेड कही पेड गिरने अथवा बिजली खंडित होने पर भी उपयोगी सिध्द होगा. 

आधुनिक फायर ब्रिगेड मिली
अचलपुर नगर परिषद क्षेत्र में पेट्रोल पंप, कपास जिनिंग, लकडा बाजार, अनाज बाजार में होने वाली आग की घटनाओं पर तत्काल नियंत्रण पाने के लिये आधुनिक दमकल गाडियां उपयोगी साबित होगी. मिनी फायर ब्रिगेड शहर की दृष्टिकोण से काफी उपयोगी है. नप के पदाधिकारियों के सहयोग से यह संभव हो सका है. 

 -संदेश जोगदंड, दमकल अधिकारी