bus for Gadchiroli and Nagpur under Inter District Bus Service

– योगिनी अर्डक 

अमरावती. खुदरे पैसों का टेंशन और जेब कटौती से निजात पाने महाराष्ट्र राज्य परिवहन निगम ने एसटी बस यात्रा ‘कैशलेस’ बनाने का निर्णय लिया है. राज्य ही नहीं बल्कि संपूर्ण देश डिजिटल की ओर अग्रेसर हो रहा है. प्रत्येक विभाग समेत छोटे-छोटे दूकानदार भी ऑनलाइन और कैशलेस पेमेंट पर जोर दे रहे हैं. ऐसे में एसटी महामंडल ही पीछे क्यों रहे, इसलिए राज्य समेत जिले के यात्रियों को एसटी महामंडल की ओर से ओटीसी कार्ड (ओवर दी काउंटर कार्ड) दिया जाएगा  जिसे स्वैप कर यात्री कहीं भी यात्रा कर सकेगा. 

महामंडल ने नियुक्त किए एजेंट

परिवहन महामंडल की माने तो जिले में यात्रियों का सफर आसान करने तथा यात्रियों के पैसों को जेबकतरों से सुरक्षित रखने के लिए ओटीसी कार्ड बनाया है. यह कार्ड बनाने की पूरी जानकारी एसटी डिपो के माध्यम से दी जाएगी. जिले के प्रत्येक तहसील में एजेंट नियुक्त किए गए हैं.

जिन नागरिकों को आए दिन यात्रा करनी पड़ती है और समय पर पैसों के कारण उसे रद्द करना पड़ता है, या फिर कहीं बाहरी राज्यों में घूमने जाना है तो भी इसी कार्ड के माध्यम से राज्य दर्शन किया जा सकेगा. कार्ड बनने के बाद इस कार्ड में 100 रुपये से लेकर 10 हजार तक और उससे अधिक कितने भी पैसे यात्री जमा कर   पाएंगे.  जब एसटी से सफर करना है तो इसी कार्ड को टिकट खर्च के लिए स्वैप किया जा सकेगा. 

जल्द ही लांच करेंगे

यह कार्ड कहीं और कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. परिवार के मुखिया के नाम पर भी कार्ड बनाए तो परिवार के किसी भी सदस्य के पास कार्ड दिया जाए तो इस कार्ड का इस्तेमाल कर पाएगा. लेकिन कार्ड में पैसे होने के बाद यदि कार्ड गुम जाता है तो उसे ब्लाक करने कैसे किया जाए, इस पर विचार किया जा रहा है.  इस कार्ड को जल्द ही लांच करेंगे  जिससे यात्री भी अब बगैर पैसे के सफर कर पाएंगे. -श्रीकांत गभणे, विभाग नियंत्रक, राज्य परिवहन

दीपावली पर बढ़ेगी बस फेरियां 

महाराष्ट्र राज्य परिवहन महामंडल की ओर से दीपावली के उपलक्ष्य में यात्रियों के लिए अधिक बस फेरियां बढ़ाने का निर्णय लिया है. यात्री अब अन्य राज्यों में भी सफर कर पाएंगे.  

इन मार्गों पर दौड़ेगी एसटी 

राज्य परिवहन महामंडल के विभागीय नियंत्रक श्रीकांत गभणे ने बताया कि अमरावती से पंढरपुर, नाशिक, पुणे, नांदेड़, चंद्रपुर, जालना, औरंगाबाद, जलगांव खा, लातुर, बीड़, वरुड से परभणी, नांदेड़, दर्यापुर से बल्लारपुर, नागपुर, मोर्शी से अंबेजोगाई, बुलड़ाना, चांदुररेलवे से औरंगाबाद, चांदुरबाजार से औरंगाबाद, अमरावती से मांडवी, माहुर, नागपुर, लोणार, पुसद, हिंगोली, लोणार, उमरखेड़, वणी, भुसावल, यवतमाल, अकोला, अकोट, भोकरबर्डी, हिंगणघाट, जलगांव, शेगांव, वाशिम, मलकापुर, खामगांव, हैद्राबाद, भोपाल खंडवा आदि मार्गों पर एसटी दौड़ाई जाएगी.