Indian railway
File PIC

    Loading

    नई दिल्ली. जहाँ एक तरफ भारतीय रेलवे (Indian Railway) बदलते समय के साथ अपनी सर्विसेस (Railway Services) में अब अनेकों बदलाव कर रही है, वहीँ इन बलावों से रेलवे जल्द ही कामयाबी कि, एक नयी इबारत लिखने वाली है। जी हाँ, अब वो दिन लड़ गए जब रेलवे केवल यात्रा और माल ढुलाई का काम करता था। लेकिन, अब वह नई-नई कई तरह की अनेकों सेवाएं भी शुरू कर रहा है जिससे लोगों को ज्यादा इस बाबत फैसिलिटी मिल सके। 

    इसी क्रम में अब रेलवे एक नई तरह की सुविधा शुरू करने की सोच रहा है। जिसमें वह अब लोगों के सामन को डोर-टू-डोर पहुंचाएगा। इस डोर-टू-डोर सर्विस (Door to Door Delivery Service of Railway) को शुरू करने के लिए रेलवे पोस्ट ऑफिस (Post Office) और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को भी इस सर्विस में अब शामिल करने की तैयारी में है।

    क्या ख़ास होगा सर्विस में 

    वहीँ इस सर्विस को लोगों तक पहुंचाने के लिए अब एक मोबाइल ऐप (Mobile App) को भी लॉन्च किया गया है। अन आप इस मोबाइल ऐप के जरिए अपने पार्सल डिलिवरी (Parcel Delivery) के ऑर्डर को प्लेस कर सकते हैं और इसके बाद आपको इसके लिए पैसों का पेमेंट करना होगा। इसके बाद आपके सामान की डिलीवरी उस जगह तक हो जाएगी। अभी इस सुविधा को रेलवे फिलहाल एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू कर रहा है। इसके बाद इसकी सफलता के अनुसार ही इसे और भी आगे बढ़ाया जाएगा।

    मोबाइल ऐप के जरिए होगा काम आसान 

    वहीँ कई एनी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे ने अब तक इस प्रोजेक्ट को शुरू भी कर दिया है और अभी इसे देश के कुछ हिस्सों में ही फिलहाल अपडेट किया जा रहा है। इसके बाद इस योजना की सफलता को देखते हुए इसे पूरे देश के लिए ही शुरू किया जाएगा। फिलहाल इसे दिल्ली, एनसीआर (NCR)  और गुजरात (Gujarat) के साणंद और मुंबई के बीच ही शुरू किया गया है। वहीँ इस सर्विस के लिए रेलवे बहुत जल्दी एक अन्य ‘ऐप’ भी लॉन्च करेगा जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति इस डोर-टू-डोर सर्विस का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा पाएगा।

    कमाई के लहजे से देखें तो इसके चलते रेलवे के लिए यह कार्य बढ़िया रहेगा। रेलवे के इस साल के बजट में रेलवे की कमाई को बढ़ाने के लिए अब कई नए प्रावधान भी किए गए हैं। रेलवे इस सर्विस को लोगों तक पहुंचाने के लिए अब पोस्ट विभाग और डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की भी जरुरी मदद लेगा। इसके लिए सबसे पहले कोई भी व्यक्ति मोबाइल ऐप के जरिए अपनी बुकिंग करेगा। इस कार्य के बाद रेलवे पोस्ट सर्विस की मदद से सामान को सही जगह तक पहुंचाएगा। साथ ही उनके साथ लगा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर सामान को ढोने का भी काम करेगा।