kurjan

    Loading

    नयी दिल्ली/जयपुर. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार बर्ड फ्लू के चलते हजारों प्रवासी पक्षियों की जान खतरे में पड़ गई है। राजस्थान (Rajasthan) के जोधपुर (Jodhpur) से आ रही बड़ी खबर के अनुसार यहाँ के जोधपुर (Jodhpur) जिले में आने वाले प्रवासी पक्षी (Migratory Bird) कुरजां में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की चपेट में आ गए है।  वहीं, बीते हफ्ते से अब तक जिले के कापरड़ा गांव के तालाब में 189 कुरजां की जान फिलहाल जा चुकी है।  

    जहां मरने वाले कुरजां के सैंपल को भोपाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डीजीज इंडियन वेटेरीनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट भेज दिया गया था।  जहां से आ रही रिपोर्ट के मुताबिक एवीयन इंफ्लुएंजा वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।  इसके बाद DM ने अधिकारियों की बैठक ले बर्ड फ्लू से निपटने को सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।  गौर्ताकाब है कि कि कुरजां पक्षी साइबेरिया एवं मंगोलिया से हजारों किलोमीटर का लंबा सफर तय कर शीतकालीन प्रवास पर राजस्थान आते रहते हैं। 

    उधर, जयपुर के चिड़ियाघर में पर्यटकों का प्रवेश फिलहाल बंद कर रखा गया है।  यहां 4 पक्षियों के मृत पाए जाने के बाद से ही प्रशासन ने यह कदम उठाया है।  ख़बरों के मुताबिक यहां तीन कामन डक और एक ब्लाक स्टार्क मृत अवस्था में मिले हैं। 

    प्रदेश में इस समय जैसलमेर एवं जोधपुर एवं पाली सहित कुछ जिलों में अलग अलग स्थानों पर हजारों कुरजां ने यहाँ अपना डेरा डाल रखा है।  ये प्रवासी पक्षी साइबेरिया एवं मंगोलिया से लंबा सफर तय कर हर साल सर्दी के मौसम में कुरजां राजस्थान आती है और सर्दी के बाद मार्च महीने के आखिरी में वापसी की उड़न भी भरने को अग्रसर होती हैं।