76  दिनों बाद खुली व्यापार पेठ, बाजारों में छायी रौनक

Loading

– सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन कर लोगों ने की खरीददारी

औरंगाबाद. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा देश भर में 22 मार्च से लॉकडाउन जारी किया गया था. लॉकडाउन के चलते गत 76 दिनों से शहर के व्यापार पेठ बंद थे. बीते 2 माह से सिर्फ जरुरी सामग्री के दुकानों को छोड़कर अन्य सभी व्यापार पेठ बंद थे. 

शुक्रवार को मनपा प्रशासन ने औरंगाबाद में व्यापार पेठ सम-विषम साईड से खोलने की छुट दी. जिससे व्यापारियों में खुशी की लहर दौडी है. उधर, करीब ढ़ाई माह बाद व्यापार पेठ खुलने से शहर के प्रमुख व्यापार पेठों में रौनक छायी हुई नजर आयी.

एक दिन एक साइड की, दूसरे दिन दूसरी साइड की खुलेंगी दुकाने

शहर के प्रमुख व्यापार पेठों में एक दिन एक साईड तो दूसरे दिन दूसरी साईड व्यापार खुले रखने को परमिशन मनपा प्रशासन द्वारा दी गई है. मनपा के इस निर्णय पर व्यापारियों ने कड़ी नाराजगी भी जतायी है. प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार शुक्रवार को व्यापार पेठ खुले.  हमारे संवाददाता ने शहर के प्रमुख व्यापार पेठ पैठण गेट, सिटी चौक, गुलमंडी, पानदरीबा, औरंगपुरा, निराला बाजार आदि इलाकों का दौरा किया. कपडों के सबसे प्रमुख व्यापार पेठ पैठण गेट से गुलमंडी तक दाएं हाथ का मार्केट खुला था. बाएं और कुछ व्यापारियों ने भी अपनी दुकानें खोली थीस परंतु पुलिस प्रशासन ने लॉउडस्पीकर के माध्यम से आवाहान करने पर व्यापारियों ने अपने दुकाने बंद कर दी. यहीं हालत गुलमंडी पर भी थी. सुबह व्यापार पेठ में ग्राहकों की भीड़ कम थी, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया मार्केट में जरुरी सामग्री के अलावा अन्य सामग्री खरीदने के लिए भी ग्राहक सड़कों पर नजर आए. कुछ व्यापार पेठों में दुकाने खुली होने के बाद भी सन्नाटा नजर आया, तो कुछ दुकानों पर ग्राहकों का सिलसिला लगातार जारी था. विशेषकर, कपडा मार्केट में खरीददारी करते हुए ग्राहक बड़े पैमाने पर देखे गए.

पुलिस अधिकारियों ने व्यापारियों को दी हिदायतें

शुक्रवार से व्यापार पेठ खोलने की दी गई इजाजत के बाद शहर के पुलिस अधिकारियों ने व्यापार पेठ का कई व्यापारियों के साथ दौरा कर महामारी को फैलने से रोकने के लिए कई सख्त हिदायतें दी. हर व्यापारियों को खरीददारी के समय सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन कर ग्राहकों से व्यवहार करने. हर आनेवाले ग्राहक से व्यवहार करते समय सैनिटायजर का इस्तेमाल करना. मास्क पहनकर आए ग्राहक को ही दुकान में प्रवेश देना आदि निर्देश दिए. व्यापारियों ने भी पुलिस व मनपा प्रशासन को सहकार्य करने का आश्वासन दिया.