Aurangabad Municipal Corporation

    Loading

    औरंगाबाद. अगले सप्ताह केन्द्रीय दल (Central Team)की एक टीम शहर के स्वच्छता का जायजा लेने औरंगाबाद (Aurangabad) पहुंचेगी। उससे पूर्व 25 फरवरी से मूल्यांकन मुहिम शुरु की गई। मनपा प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय के मार्गदर्शन में औरंगाबाद शहर भारत सरकार के गृहनिर्माण और नागरी व्यवहार मंत्रालय की ओर से आयोजित स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 (Swachh Survekshan 2021) में देश के 10 स्वच्छ शहर में स्थान प्राप्त करने के लिए विशेष ध्यान केन्द्रीत कर काम कर रहा है।

    शहर के घनकचरा व्यवस्थापन स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए ‍विशेषज्ञों की एक टीम सर्वे के लिए आगामी सप्ताह औरंगाबाद शहर पहुंचने के आसार है। मनपा घनकचरा व्यवस्थापन विभाग के प्रमुख नंदकिशोर भोंबे ने कहा कि विशेषज्ञों की  टीम से पूर्व मनपा ने शहरवासियों से गीला और सूखा कचरा अलग देना, घंटा गाडि़यों द्वारा घर से घर से कचरा जमा करना, उसका इस्तेमाल इसका जायजा लेने के लिए अंतर्गत सर्वे करने का तय  किया है। सफाई कामगारों द्वारा निजी संरक्षक उपकरण, प्रक्रिया यूनिट में कचरा यातायात करना तथा प्रक्रिया यूनिट में कचरे पर प्रक्रिया की जाती थी।

    115 वार्डों में सर्वे 

    स्वच्छ सर्वे 2021 में हिस्सा लेने को लेकर जनता में सिर्फ जागरुकता निर्माण नहीं होगी, बल्कि स्वच्छ मुहिम के लिए शहर की बेहतर तैयारी भी होने की जानकारी नंदकिशोर भोंबे ने दी। गौरतलब है कि औरंगाबाद स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लि. और सिविल रिस्पॉन्स टीम यानी सीआरटी ने केन्द्र सरकार के दल के सामने सर्वे करने के लिए मनपा से करार किया है। इसके अंतर्गत सर्वेक्षण में मनपा के स्वच्छता निरीक्षक, स्मार्ट सिटी अंतर्गत काम करनेवाले इंटर्नस और सीआरटी के सदस्य शहर  के 115 वार्डों में सर्वे करेंगे। 

    जरुरी उपाय योजनाएं की जाएगी

    स्वच्छ सर्वेक्षण संस्था के निकष के अनुसार, मनपा के सफाई कामगारों की कामगिरी, वहां के निवासियों का सर्वे का प्रमाण, जांच यह वहां के स्त्रोत और कचरा अलग करने के दृष्टि से करेंगे। सीआरटी की सह व्यवस्थापक गौरी मिराशी ने कहा कि सर्वेक्षण मूल्यांकन के लिए नियुक्त अंतर्गत टीम ने स्कोर के आधार पर घनकचरा व्यवस्थापन में शहर के काम में सुधार लाने के लिए जरुरी उपाय योजनाएं की जाएगी।