मराठवाडा के 708 गांवों में महावितरण की सेवा पहुंची

  • ‘एक गांव, एक दिन’ उपक्रम

औरंगाबाद. ग्रामीण परिसर में ‘एक गांव, एक दिन’ और शहरी परिसर में ‘एक वार्ड, एक दिन’ उपक्रम में बिजली ग्राहकों को केन्द्र बिंदु मानकर उन्हें बेहतर और सूचारु बिजली आपूर्ति करने के साथ ही बिजली समस्याओं का एक ही दिन में निपटारा किया जा रहा है. इस उपक्रम में गत 20 दिनों में मराठवाडा में इंजीनियर, कर्मचारी, जनमित्र और बाहयस्त्रोत 7 हजार 834 कर्मचारियों  ने 3 हजार 804 बिजली बिलों के शिकायतों का निपटारा किया. यह जानकारी महावितरण के उपमुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील जाधव ने दी.

उन्होंने बताया कि नए बिजली कनेक्शन देना, बिजली लाइन और खंभे सीधे करना, अनाधिकृत बिजली के आंकडे़ निकालना सहित 8 हजार 684 बिजली ग्राहकों से 97 लाख 22 हजार 696 रुपए बिजली बिल की वसूली की गई है. मराठवाडा के 708 गांवों में महावितरण की सेवा पहुंची है. महावितरण की सेवा अधिक से अधिक जनभिमूख करने के लिए इंजीनियर और कर्मचारियों ने महावितरण औरंगाबाद प्रादेशिक कार्यालय अंतर्गत औरंगाबाद, लातूर और नांदेड परिमंडल के ग्रामीण परिसर में ‘एक गांव, एक दिन’ और शहरी परिसर में ‘एक वार्ड, एक दिन’ उपक्रम चलाकर महावितरण कर्मचारियों की टीम द्वारा वहां की बिजली समस्याओं जानकर उनका  निराकरण उसी दिन करने के निर्देश सह व्यवस्थापकीय संचालक डॉ. नरेश गिते ने दिए थे. उस आदेश पर मराठवाडा के औरंगाबाद प्रादेशिक कार्यालय अंतर्गत औरंगाबाद परिमंडल के 252 गांव, लातूर परिमंडल के 94, नांदेड परिमंडल के 362 गांव ऐसे कुल 708 गांवों में महावितरण की सेवा पहुंचने का दावा उपमुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील जाधव  ने किया.

1 हजार 406 मीटरों को बदला गया

इस उपक्रम  में लघुदाब वाले 4 हजार 863 फीडरों की मरम्मत की गई. लघुदाब वाले खंभे और उच्च दाब वाले 750 खंभे सीधे किए गए. लंबित पडे़ हजारों तारे सीधे की गई. ट्रान्सफार्मर के 1 हजार 6  बॉक्सों की मरम्मत की गई. ट्रान्सफार्मर के 791 केबल बदले गए. ट्रान्सफार्मर को 249 नए आर्थिंग दिया  गया. क्रॉस हुए 259 खंभे बदले गए. खंभों को दिए हुए 300 स्टे बदले गए, सिंगल फेज और थ्री फेज जले हुए और  खराब और बंद हुए 1 हजार 406 मीटरों को बदला गया. बिजली बिलों के 3 हजार 804 शिकायतों का तत्काल निपटारा किया गया. सिंगल फेज और थ्री  फेज के 1 हजार 30 नए कनेक्शन दिए गए. खराब हुए 944 सर्विस वायर बदले गए. अंगणवाडी और प्राथमिक 67 स्कूलों को नए बिजली कनेक्शन दिए गए. मोबाइल एप और ऑनलाइन बिजली बिल कैसे भरना है, इसको लेकर 827 ग्राहकों को प्रशिक्षण दिए जाने की जानकारी महावितरण के उपमुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील जाधव ने दी.