जनता कर्फ्यू में स्वयं सड़क पर उतरे मनपा आयुक्त

Loading

  • लॉउडस्पीकर से जनता को दी घर में रहने की हिदायत

औरंगाबाद. मनपा प्रशासन के हरसंभव कोशिश के बावजूद शहर में कोरोना का कहर जारी है. कोरोना कहर पर ब्रेक लगाने के लिए प्रशासन ने बीते शुक्रवार से शहर में जनता कर्फ्यू जारी किया है. जनता कर्फ्यू में जनता का हलचल पूछने मनपा आयुक्त आस्तिककुमार पांडेय हर दिन शहर के हर इलाकों में घूमकर मनपा द्वारा किए जा रहे कार्यों का जायजा ले रहे हैं. पांडेय ने शहर के मुस्लिम बहुल इलाका किराडपुरा का दौरा कर वहां के लोगों से लॉउडस्पीकर के माध्यम से संवाद साधा.

लोगों से पूछा हालचाल

पांडेय यूपी के लखनऊ के निवासी हैं. उन्हें उर्दू भाषा का भी बेहतर ज्ञान है. शहर में जारी जनता कर्फ्यू का जायजा लेने मुस्लिम बहुल इलाका किराडपुरा पहुंचे आयुक्त पांडेय ने नागरिकों से लॉउडस्पीकर के माध्यम से संवाद साधकर सबसे पहले सलाम किया. उसके बाद उर्दू शब्दों का इस्तेमाल कर जनता का हलचल पूछा. उन्होंने नागरिकों से जनता कर्फ्यू के दरमियान खाने-पीने के अलावा स्वास्थ्य सेवा को लेकर भी जनता की जरुरतों को  जाना.

जनता कर्फ्यू को दिए प्रतिसाद पर जताई खुशी

मनपा आयुक्त पांडेय ने शहर में बीते 6 दिन से जनता कर्फ्यू को मिले बेहतर प्रतिसाद पर खुशी जाहिर कर किराडपुरा वासियों का भी आभार माना. इस दौरे के दरमियान आयुक्त को गलियों में युवा वर्ग बड़ी संख्या में घूमते हुए नजर आया. इस पर पांडेय ने चिंता जताकर परिसर के नागरिकों को उन युवाओं को गलियों में घूमने के लिए रोकने की विनंती की. उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू आप को कोरोना महामारी से मुक्त करने के लिए लगाया गया है. 6 दिन निकल चुके है, सिर्फ 3 दिन आप इन युवाओं को घर से बाहर निकलने से बचाईए.

मनपा ने की क्वारंटाइन करने की बेहतर व्यवस्था

उन्होंने बताया कि मनपा द्वारा शहर में एंटीजन टेस्ट कराने का सिलसिला जारी है.उस मुहिम को किराडपुरा परिसर के नागरिक भी बेहतर प्रतिसाद दें, ताकि हम इस महामारी के प्रसार रोकने में कामयाब हो सकें.उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित होने का हमें 3 से 4 दिन में पता चल गया तो उस मरीज पर इलाज कर उसकी हालत जल्द बेहतर होती सकती है.

 अधिक समय बरबाद करने पर मरीज की जा सकती जान

पांडेय ने बताया कि कोरोना वायरस को ज्यादा दिनों तक शरीर में रखने से उस मरीज की जान भी जा सकती है क्योंकि इसकी कोई दवाई भी नहीं है, और ना ही वैक्सिन है. इसलिए टेस्ट कराना बेहतर होता है. पांडेय ने बताया कि पहले मनपा द्वारा आरटीपीसी टेक्नॉलाजी का इस्तेमाल कर मरीज पॉजिटिव है या निगेटिव इसका पता किया जाता था. जिससे मरीज का स्वैब लेने पर उसकी रिपोर्ट आने में 24 घंटे लगते थे. अब मनपा के पास नए टेक्नॉलाजी आयी है, जिसे एंटीजन कहते है. इस टेक्नॉलाजी के सहारे आपको एक घंटे में पता चल जाएगा आप कोरोना संक्रमित है या नहीं. अगर आप पॉजिटिव आ भी गई तो मनपा ने कोरोना संक्रमित मरीजों पर इलाज के लिए बेहतर सुविधाएं की है. इस परिसर के नागरिकों को शहर के भडकल गेट परिसर में स्थित नवखंडा कॉलेज तथा जामा मस्जिद में शुरु किए गए कोविड केयर सेंटर में बेहतर सुविधा किए जाने का जिक्र करते हुए  पांडेय ने परिसर के नागरिकों से अपील की कि किसी को भी बुखार, खांसी दिखाई दे तो वे तत्काल उस पर इलाज करें. मनपा ने शुरु किए कोविड केयर सेंटर में पॉजिटिव मरीज भर्ती हुआ तो वह 4 से 5 दिन में ठीक हो सकता है.शहर के हर इलाकों में  मनपा द्वारा सर्वे व एंटीजन टेस्ट कराने का सिलसिला जारी है. इस मुहिम को किराडपुरा वासी भी मनपा को सहयोग करने की अपील पांडेय  ने की.