online
File

Loading

औरंगाबाद. कोरोना के कारण इस साल स्कूल बंद हैं. चूंकि औरंगाबाद रेड जोन में है, इसलिए कोई निश्चितता नहीं है कि स्कूल कब शुरू होंगे. इसलिए निगम के शिक्षा विभाग के तहत, अब नगर निगम के स्कूल भी ऑनलाइन शिक्षा के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. शिक्षकों ने ऑनलाइन शिक्षण के लिए विभिन्न सामग्रियों का निर्माण किया है, जिसमें कविताओं के वीडियो-ऑडियो, पाठ्यक्रमों की पीडीएफ फाइलें शामिल हैं और ऑनलाइन शिक्षण भी शुरू किया है.

महानगर पालिका के प्रौद्योगिकी के अनुकूल शिक्षक हाल ही में एक साथ आए थे और उन्होंने एक बैठक कर  कैसे मनपा स्कूली छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जाए.इ स बैठक में एक चर्चा के साथ वीडियो उत्पादन शुरू हुआ.कई शिक्षकों ने उत्साहपूर्वक इस गतिविधि में भाग लिया और कई शैक्षिक वीडियो खुद बनाए.

सप्ताह के सभी 7 दिनों की योजना बनाई गई

इसके बाद शिक्षा अधिकारी श्रीकांत कुलकर्णी और सांस्कृतिक अधिकारी संजीव सोनार, तुषार ताठे, शशिकांत उबाले के मार्गदर्शन में दिनेश म्हस्के ने छात्रों को इन ऑनलाइन शिक्षण सामग्री प्रदान करने के लिए एक उचित योजना बनाई.योजना के अनुसार 3 जुलाई से, विभिन्न प्रकार के ऑडियो, वीडियो, लिखित सामग्री जैसे शैक्षिक वीडियो, पीडीएफ, कविताएं, गीत, पेपर वर्क हर दिन छात्रों को कक्षा शिक्षकों द्वारा बनाए गए समूहों में भेजे जा रहे हैं. यह एक दैनिक प्रार्थना और विषय पर सामग्री की एक अनुसूची के होते हैं.इस प्रकार, सप्ताह के सभी 7 दिनों की योजना बनाई गई  है. हेडमास्टर संजीव सोनार ने बताया कि इस परियोजना के लिए कक्षावार तकनीकी शिक्षकों की भी नियुक्ति की गई है.

ऑनलाइन शिक्षा पर सवाल

 म्यूनिसिपल स्कूलों में 40 प्रतिशत से अधिक छात्र, उनके माता-पिता के पास एनरॉईड मोबाइल नहीं है.उनके पास सिर्फ सादा मोबाइल है.इसलिए, ऐसे छात्रों की ऑनलाइन शिक्षा पर सवाल खड़ा हो गया है.ऐसे छात्रों से उनके मोबाइल फोन पर संपर्क किया गया और संबंधित शिक्षकों द्वारा पाठ्यपुस्तकों से दैनिक अध्ययन करने का निर्देश दिया गया.