The work of developing Kham river is going on under ‘Meri Vasundhara’ campaign

    Loading

    औरंगाबाद. खाम नदी (Kham River) पुनर्जीवन प्रकल्प का काम ‘मेरी वसुंधरा’ अभियान (Meri Vasundhara Campaign) के अंतर्गत जारी है। हर शनिवार को जनसहभाग से खाम नदी के विकास कार्यों को गति दी गयी है। कोरोना (Corona) महामारी के चलते जनसहभाग कम होने के बावजूद कोरोना महामारी का प्रकोप खत्म होते ही फिर से जनसहभाग से खाम नदी को पुनर्जीवित करने विकास कार्य शुरु किए जाएंगे। वर्तमान में मनपा, स्मार्ट सिटी, इको सत्व, वैरॉक के अलावा कई स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से काम जारी होने की जानकारी मनपा कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय (Astik Kumar Pandey) ने राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे को दी।

    शहर की ऐतिहासिक खाम नदी पुनर्जीवन प्रकल्प को लेकर वीडिओ कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पर्यावरण और पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने संवाद साधकर विकास कामों की जानकारी ली। मनपा कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय के अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में विधायक अंबादास दानवे, शहर अभियंता सखाराम पानझडे, घनकचरा व्यवस्थापन विभाग प्रमुख नंदकिशोर भोंबे, जलसंपदा विभाग के कार्यकारी अभियंता निंभोरे, इको सत्व की नताशा झरीन, गौरी मिराशी, स्मार्ट सिटी के आदित्य तिवारी, अर्पिता शरद, नदी संवर्धन की आश्विनी परांजपे, स्वच्छता निरीक्षक असदउल्ला खान प्रमुख रुप से उपस्थित थे। 

    15 लाख का बना डीपीआर 

    मनपा प्रशासक आस्तिक कुमार पांडेय ने बताया कि ‘मेरी वसुंधरा’ अभियान के अंतर्गत खाम नदी के विकास कार्य जारी है। हर शनिवार को जनसहभाग से नदी के पात्र की सफाई, पौधे लगाना, कचरा जमा करना इस काम को गति मिली थी। इसी दौरान कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने शहर में तेजी से पांव पसारने के बाद जनसहभाग को ब्रेक लगा दिया, परंतु इन दिनों मनपा, स्मार्ट सिटी, इको सत्व, वैरॉक, स्वयंसेवी संस्था के माध्यम से खाम नदी पुनर्जीवन का काम जारी है। कोरोना महामारी का प्रकोप कम होते ही जनसहभाग और जनप्रतिनिधियों को साथ लेकर खाम नदी का सर्वोंगीण विकास किया जाएगा। नदी के काम के लिए 15 करोड़ रुपए का डीपीआर बनाया गया है। मनपा प्रशासक ने बताया कि हर साल जिस तरह निधि उपलब्ध होगा, उसके अनुसार चरण-चरण में काम पूरा होगा। 5 साल में प्रकल्प का कार्य पूरा होने का दावा प्रशासक पांडेय ने किया। 

    विधायक दानवे ने की प्रशंसा 

    बैठक में उपस्थित विधायक अंबादास दानवे ने कहा कि अब तक नागरिकों ने अनदेखी किए खाम नदी के पुनर्जीवन का काम कर्तव्य कुशल मनपा कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय ने हाथ में लिया है। उन्होंने पहल कर खुद हर शनिवार को उपस्थित रहकर लोगों के साथ श्रमदाम का काम करते हैं। इसको लेकर विधायक दानवे ने कमिश्नर के कार्य की प्रशंसा की। इस अवसर पर इको सत्व की नताशा झरिन ने अपने काम का प्रस्तुतीकरण किया। 

    आदित्य ठाकरे ने की कुछ सूचनाएं 

    राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने खाम नदी पुनर्जीवन प्रकल्प के बारे में मनपा कमिश्नर के कार्य की प्रशंसा करते हुए इस प्रकल्प के विकास कार्यों की जानकारी लेकर कुछ सूचनाएं की। उन्होंने कहा कि हर समय खाम नदी के पानी का सैम्पल लेना चाहिए। उसकी जांच करनी चाहिए। जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लेकर इस प्रकल्प का काम करें। हर शनिवार को खाम नदी को लेकर हुए कार्य की बैठक की लिंक शेअर करने पर मैं भी उसमें हिस्सा लूंगा। यह कहकर अंत में आदित्य ने कहा कि मौसम में बदलाव गल्ली से शुरु होता है। इसलिए जनसहभाग काफी मायने रखता है।