Photo - Ampere India
Photo - Ampere India

    Loading

    दिल्ली: इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Ampere ने भारतीय बाजार में अपना लेटेस्ट Zeal EX इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च (Electric Scooter Launch) कर दिया है। इस मॉडल की खासियत है कि कंपनी का यह स्कूटर कम कीमत में ज्यादा रेंज ऑफर करता है। इतना ही नहीं कंपनी ने Ampere Zeal EX को काफी स्टाइलिश बनाया है। यह आपको स्पोर्टी लुक देगा जो युवाओं में काफी लोकप्रिय है। साथ ही स्कूटर में कई खास फीचर्स दिए गए हैं, जिससे ग्राहक डेली कम्यूट में भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

    एम्पीयर ज़ील ईएक्स कीमत

    जब लंबी सवारी करने का समय हो, तो नई एम्पीयर ज़ील EX एक अच्छा विकल्प (option) हो सकता है क्योंकि यह एक बार चार्ज करने पर 120 किमी की रेंज प्रदान करती है। ई-स्कूटर को मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश (UP) और झारखंड में 69,900 रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च किया गया है। जबकि भारत के अन्य शहरों में इसकी कीमत 75,000 रुपये (एक्स-शोरूम) होगी। टैक्सेक्स पैरेंट ग्रीव्स मोबिलिटी ने भी 31 मार्च, 2023 से पहले Zeal EX की खरीद पर 6,000 रुपये के लाभ की घोषणा की है। 

    Ampere Zeal EX के स्पेसिफिकेशंस और फीचर्स

    परफॉरमेंस (Performance) की बात करें तो Ampere Zeal EX 1.8kW की पीक पावर वाली मोटर द्वारा संचालित (Operate) है, जो आपको 50-55 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देती है। इसमें आपको 120 किमी की रेंज देने के लिए 60V, 2.3 KWh लिथियम बैटरी है। Ampere Zeal EX में ड्रम ब्रेक, फ्रंट (Telescopic) और रियर (Twin Tube) सस्पेंशन भी है। साथ ही यह स्कूटर 150 किलो का भार भी उठा सकता है। चार्जर को देखें तो एम्पीयर में 60V, 7.5A Li बंडल है जो ई-स्कूटर को 5 घंटे में फुल चार्ज कर देगा। ग्रीव्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के एम्पीयर व्हीकल्स इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी, चार्जर, मोटर, कंट्रोलर और कन्वर्टर्स पर 3 साल की वारंटी प्रदान करते हैं दिलचस्प बात यह है कि पिछले हफ्ते एम्पीयर ने अपना प्राइमस इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय बाजार में पेश किया। स्कूटर 107km की रेंज, 77kmph की टॉप स्पीड और कई टू-टोन कलर ऑप्शन के साथ आता है। इसकी कीमत 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।