File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की विशेष रूप से उच्च मांग है। अब हाल ही में नया इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। क्योंकि प्रमुख इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता अपने ग्राहकों को रिफंड देने जा रहे हैं। इन बिजली कंपनियों ने वाहन चार्जर के लिए ग्राहकों से ज्यादा पैसे लिए थे। कंपनियां जल्द ही ग्राहकों को पैसा वापस कर देंगी। ग्राहकों को कुल 288 करोड़ रुपये का रिफंड मिलेगा।ओला इलेक्ट्रिक ने हीरो मोटोकॉर्प, एथर एनर्जी और टीवीएस मोटर कंपनी के साथ ईवी ऑफ-बोर्ड चार्जर के लिए ग्राहकों से ज्यादा पैसे लिए थे। ओला इलेक्ट्रिक ने सोशल मीडिया पर ऐलान किया है। इसमें कहा गया है कि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर चार्जर्स के लिए चार्ज की गई राशि वापस कर दी जाएगी। लेकिन कंपनी ने रिफंड की जाने वाली सटीक राशि का खुलासा नहीं किया है। लेकिन एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ओला ग्राहकों को करीब 130 करोड़ रुपये रिफंड करेगी। FAME 2 योजना के तहत, 1.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के खुदरा मूल्य पर बिकने वाले इलेक्ट्रिक दोपहिया केंद्र की 10,000 करोड़ रुपये की सब्सिडी योजना के लिए पात्र नहीं हैं। लेकिन एमएचआई की जांच में पाया गया कि ये कंपनियां कम एक्स-शोरूम कीमत दिखाने और सब्सिडी पाने के लिए चार्जर और सॉफ्टवेयर के अलग-अलग बिल बना रही थीं।

ये कंपनियां देगी इतना रिफंड

ओला इलेक्ट्रिक 130 करोड़ रुपये, एथर एनर्जी लगभग 140 करोड़ रुपये, टीवीएस मोटर्स अपने आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदारों को 15.61 करोड़ रुपये, हीरो मोटोकॉर्प अपने वीडा वी1 प्लस ग्राहकों को 2.23 करोड़ रुपये वापस करेगी, मिंट ने बताया। एथर एनर्जी 12 अप्रैल तक बेचे गए वाहनों को वापस करेगी। TVS Motors और MotoCorp 23 मार्च तक बेचे गए वाहनों पर रिफंड की पेशकश करेंगे।

हीरो मोटोकॉर्प ने कीमतों में की कटौती

इसके बाद हीरो मोटोकॉर्प ने अपने Vida V1 Plus और V1 Pro रेंज के ई-स्कूटर की कीमतों में कटौती की है। वी1 प्लस की कीमत में 25000 रुपये जबकि प्रो की कीमत में 19000 रुपये की कटौती की गई है। अब इनकी कीमत क्रमश: 1.2 लाख रुपये और 1.4 लाख रुपये है। (एक्स शोरूम) से शुरू हो रहा है। इन कीमतों में अब FAME 2 सब्सिडी और पोर्टेबल चार्जर शामिल हैं। जो पहले अलग से बेचा जाता था।