Photo- Royal Enfield India
Photo- Royal Enfield India

    Loading

    दिल्ली: भारत की बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ने सुपर मिटिओर 650 (Super Meteor 650) बाइक को लॉन्च कर दिया है। सुपर मिटिओर 650 को तीन वेरिएंट में कुल सात रंगों में पेश किया गया है। कंपनी भारत में इस बाइक की डिलीवरी 1 फरवरी 2023 से शुरू करेगी, जबकि यूरोप में इसकी डिलीवरी मार्च से शुरू होगी। Super Meteor 650 को 3.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरूआती कीमत पर लाया गया है। वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 3.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

    ऑनलाइन या कंपनी के डीलरशिप पर कराया जा सकता है बुक 

    रॉयल एनफील्ड कंपनी ने नवंबर 2022 में ही बाइक की बुकिंग शुरू कर दी थी। वहीं यूरोप के लिए इसकी बुकिंग 16 जनवरी से शुरू हुई है। इस बाइक को ऑनलाइन या कंपनी के डीलरशिप पर बुक कराया जा सकता है। यह पहली बाइक है जिसमें कंपनी एलईडी हेडलाइट दे रही है।  रोयल एनफील्ड सुपर मिटिओर 650- फीचर्स रॉयल एनफील्ड ने मिटिओर 350 की तरह सुपर मिटिओर 650 को भी अलॉय व्हील्स में पेश किया है। बाइक को क्रूजर लुक देने के लिए सामने 19 इंच और पीछे 17 इंच के ट्यूबलेस टायर लगाए गए हैं। इसके अलावा बाइक में 15.7 लीटर का टियरड्रॉप आकर का फ्यूल टैंक लगाया गया है। रॉयल एनफील्ड की ये बाइक एक कम्फर्टेबल क्रूजर बाइक है जिसमें फुटरेस्ट आगे के तरफ दिया गया है। इस बाइक में राइडर को लंबी राइड में भी पूरा आराम मिलेगा। बाइक में एलईडी हेडलाइट और एलईडी टेल लाइट दिया गया है, जबकि टर्न इंडिकेटर को बल्ब में रखा गया है।

     इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया

    सीटिंग कम्फर्ट को बेहतर बनाने के लिए इसमें स्प्लिट सीट दिया गया है। बाइक राइडर को क्रूजर बाइक का अनुभव देने के लिए राइडर की सीट भी बकेट शेप में डिज़ाइन की है। सुपर मिटिओर 650 में कंपनी ने इंस्ट्रूमेंट कंसोल का सहारा लिया है। यह कंसोल एक राउंड यूनिट है जिसके दाईं ओर ट्रिपर नेविगेशन डिस्प्ले दिए गया है। कंपनी इस तरह के यूनिट का इस्तेमाल मिटिओर 350 में कर रही है। भारत में सुपर मिटिओर 650 का मुकाबला अपने ब्रांड की ही इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 से होगा, साथ में यह बाइक बेनेली 502सी को भी टक्कर देगी। इंजन सुपर मिटिओर 650 में कंपनी ने 650cc लाइनअप के इंजन का इस्तेमाल किया है। कंपनी इस इंजन का इस्तेमाल कॉन्टिनेंटल जीटी 650 और इंटरसेप्टर 650 में भी कर रही है। यह 648cc का एयर और ऑयल कूल्ड पैरलल ट्विन इंजन है जो 47 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 52 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।