Photo - Deere.com
Photo - Deere.com

Loading

दिल्ली: जॉन डीरे कंपनी ने एक नया ट्रैक्टर लॉन्च (Eco Friendly Tractor Launch) किया है जो कृषि (Farming) में खेती की लागत को कम करने में मदद करेगा। कंपनी का दावा है कि ज्यादा हॉर्सपावर क्षमता वाले इस नए ट्रैक्टर को हार्वेस्टर (Harvester) और अन्य कृषि मशीनो के साथ आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। जॉन डियर कंपनी जो कृषि के लिए मशीनें (Machine) बनाती है इस कंपनी ने ‘5 एम’ (5 M) श्रेणी में एक नया ट्रैक्टर लॉन्च किया है और कंपनी द्वारा दावा किया गया है कि खेत पर खेती की लागत को कम करके अधिक कृषि उत्पादों का प्रोडक्शन (Production) करना संभव होगा। जॉन डीरे कंपनी के प्रबंध निदेशक शैलेंद्र जगताप ने कहा कि अधिक हॉर्स पावर क्षमता वाले इस नए ट्रैक्टर को हार्वेस्टर और अन्य कृषि उपकरणों के साथ आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

खेती की कुल लागत हो जाती है कम

मूल अमेरिकी ट्रैक्टर निर्माता जॉन डियर (John Deere) पिछले 25 वर्षों से पुणे और देवास (MP) में अपने कारखानों से भारतीय ग्राहकों के लिए ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों का निर्माण कर रहा है। जगताप ने कहा कि हम ट्रैक्टर और कृषि उपकरणों में नयी टेक्निक अपनाने वाले पहले व्यक्ति थे। इससे वास्तविक खेती में आवश्यक कार्यों की संख्या कम हो गई। फ़र्टिलाइज़र (Fertilizer) और केमिकल का उपयोग केवल तभी किया जाता है जब वे खेत में हों, खेत पर खेती की कुल लागत कम हो जाती है। इससे कृषि के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी जो कार्बन उत्सर्जन को कम करके पर्यावरण (Enviroment) का ख्याल रखती है। जगताप ने कहा कि देश में खाद्य सुरक्षा अभियान को नई टेक्निक से बल मिलेगा और जॉन डीरे ट्रैक्टर बढ़ती आबादी की बदलती जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

महिला किसानों को मिलेगी ताकत

देश में कृषि की यात्रा में महिला किसानों (Female Farmer) का बहुत बड़ा योगदान रहा है। जगताप ने बताया कि कंपनी द्वारा महिला किसानों को हुनर ​​सिखाने और उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर (Independent) बनाने के लिए कई तरह की गतिविधियां चलाई जा रही हैं। जगताप ने ट्रैक्टरों की नई रेंज (New Range) की खुबीओ के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पावर स्टीयरिंग, ओवरहीटिंग (Over Heating) को रोकने के लिए ऑयल्ड डिक्स ब्रेक, स्पीड को नियंत्रित करने के लिए पंपों के माध्यम से स्पेयर पार्ट्स को आयल की आपूर्ति के लिए फोर्स फीड लुब्रिकेशन अच्छे क्वालिटी वाले फ्रंट पीटीओ इस नए ट्रैक्टर में मशीनें, क्लच आदि शामिल किए गए हैं।