maruti_suzuki_
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने सोमवार को बताया कि उसने 2021 में दो लाख से अधिक वाहनों को दुनिया भर के विभिन्न बाजारों में एक्सपोर्ट किया. जो एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने एक बयान में कहा कि कंपनी ने 2021 में 2,05,450 वाहनों को एक्सपोर्ट किया। यह कंपनी द्वारा किसी भी कैलेंडर वर्ष में अब तक का सबसे अधिक एक्सपोर्ट फिगर है।

    मारुति सुजुकी इंडिया के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, “यह उपलब्धि हमारी कारों की गुणवत्ता, टेक्नोलॉजी, विश्वसनीयता, परफॉरमेंस और लागत प्रभावशीलता में दुनिया भर के ग्राहकों के विश्वास को दर्शाता है। हम अपनी पैरेंट कंपनी, सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन और वैश्विक बाजारों में उनके डिस्ट्रीब्यूटर्स को उनकी पहुंच और समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं, विशेष रूप से ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में।”

    कंपनी वर्तमान में लगभग 15 मॉडलों को एक्सपोर्ट करती है, जिनमें हाल ही में जोड़े गए जिम्नी, सुजुकी की कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर और बिल्कुल नई सेलेरियो शामिल हैं। 2021 में शीर्ष पांच निर्यात मॉडल बलेनो, डिजायर, स्विफ्ट, एस-प्रेसो और ब्रेज़ा थे। 

    मारुति सुजुकी ने 1986-87 में हंगरी को पहले बडे कन्साइनमेंट के साथ अपने वाहनों का एक्सपोर्ट शुरू किया। वर्तमान में, कंपनी विश्व स्तर पर 100 से अधिक देशों में निर्यात करती है। अब तक, ऑटोमेकर ने 21.85 लाख से अधिक यूनिट्स का एक्सपोर्ट किया है। मारुति सुजुकी के वाहन लैटिन अमेरिका, आसियान, अफ्रीका, मिडिल ईस्ट और पड़ोसी क्षेत्रों में वैश्विक ग्राहकों के बीच लोकप्रिय हैं।