Photo - MG India
Photo - MG India

Loading

दिल्ली: भारत (India) में सस्ती इलेक्ट्रिक कारों (Electric Car) के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ गई है। Tata Motors देश में इलेक्ट्रिक कारों की सबसे बड़ी विक्रेता है। पिछले साल Tata ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के तौर पर Tata Tiago EV को लॉन्च (Launch) किया था। इसकी कीमत 8.69 लाख रुपये से शुरू होती है। अब एमजी कंपनी भारत में अपनी कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार (Compact Electric Car) लाने जा रही है।

वूलिंग एयर ईवी पर आधारित 

एमजी (MG) की इलेक्ट्रिक कार भारत में इसी साल लॉन्च होगी। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार के नाम की घोषणा की है। इसे MG Comet नाम दिया गया है। यह नाम 1934 के ब्रिटिश एयरशिप से प्रेरित है। जिसने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया मैक्रोबर्टसन एयर रेस में भाग लिया। एमजी Comet बाजार में बिकने वाली वूलिंग एयर ईवी पर आधारित होगी। इसकी विशेषता यह है कि MG की नई इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV और Citroen eC3 से आकार में छोटी है। MG Comet की लंबाई करीब 2900 मिमी होगी। यह 3 दरवाजे प्रदान करेगा। जिसके दो साइड और एक बैक साइड होगा। यह 4 मीटर की कार होगी।

 250 से 300 किमी की ड्राइविंग रेंज का दावा

भारत में इस कार की कीमत 10 लाख रुपये से कम हो सकती है। फिलहाल बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर की जानकारी सामने नहीं आई है। इसकी क्षमता 20 kWh से थोड़ा अधिक होने की उम्मीद है। यह एक बार चार्ज करने पर लगभग 250 से 300 किमी की ड्राइविंग रेंज का दावा करेगी। पावर आउटपुट लगभग 40 बीएचपी होने की उम्मीद है। MG Comet के सबसे बड़े स्टैंडआउट्स में से एक इसका इंटीरियर होगा। इसमें डुअल स्क्रीन होगी। यह एक बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से लैस होगा। यह कनेक्टेड कार तकनीक की पेशकश करेगा।