भारत की सबसे अफोर्डेबल आटोमेटिक कारें, जो रख सकती हैं आपके ज़रूरतों का ख्याल

    Loading

    नई दिल्ली: वे दिन और समय गए जब महंगे लग्जरी वाहनों में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को एक अपमार्केट फीचर माना जाता था। यह भी गलत धारणा है कि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार का माइलेज अच्छा नहीं होता है। समय बदल रहा है और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट्स के मामले में समय पहले ही बदल चुका है। आज, भारतीय बाजार कार मॉडलों से भरा हुआ है जो ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट्स पेश करते हैं। हालांकि यह सच हो सकता है कि मैनुअल गियर शिफ्टर्स वाली कारें अभी भी ऑटोमैटिक को पछाड़ती हैं लेकिन यह अंतर हर समय कम हो रहा है।

    हमारे जैसे भीड़-भाड़ वाले देश में, जहां अधिकांश शहरों में ट्रैफिक जाम है जो धैर्य और दृढ़ता की सीमा का परीक्षण कर सकता है, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऐसे में ड्राइविंग को और अधिक सुविधाजनक बनाता है। और मैन्युअल और स्वचालित कारों के बीच कीमत का अंतर अब उतना अधिक नहीं है जितना कि एक समय निश्चित रूप से था, अब अधिक से अधिक लोग क्लच-लेस ड्राइव का विकल्प चुन रहे हैं। तो पेश हैं ऑटोमैटिक ट्रांज़िशन वाली भारत की कुछ सबसे किफ़ायती कारें।

    डैटसन रेडी-गो (Datsun redi-GO) 

    डैटसन अभी भी भारतीय घरों में एक आम नाम नहीं है, या भारतीय सड़कों पर आसानी से देखने नहीं मिलती, लेकिन यह वर्थ फोर मनी ज़रूर है। रेडी-गो छह वेरिएंट में उपलब्ध है, आटोमेटिक ट्रांजीशन की बात करें तो, एएमटी 1.0 टी का विकल्प है जिसकी कीमत 5 लाख (एक्स शोरूम) से कम है।

    जाहिर है, शानदार ओवरटेकिंग चालों की उम्मीद न करें, लेकिन अधिकांश हिस्सों के लिए, विशेष रूप से सिटी ट्रैफिक कंडीशन में यह एक अच्छा ऑप्शन है।

    रेनॉल्ट क्विड (Renault Kwid)

    क्विड भारत में रेनॉल्ट के सबसे सफल मॉडलों में से एक है। यह उस किफायती प्राइस पॉइंट के कारण है जिस पर यह शुरू होता है, एक्सटीरियर अपडेट भी एक कारण है और यह तथ्य भी एक कारण कि यह पांच-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।

    ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ क्विड आरएक्सएल की कीमत सिर्फ 5 लाख (एक्स शोरूम) है, जबकि क्लाइंबर एएमटी ऑप्ट डीटी वेरिएंट की कीमत लगभग 5.80 लाख (एक्स शोरूम) है।

    मारुति सुजुकी एस-प्रेसो (Maruti Suzuki S-Presso)

    1.0-लीटर इंजन से संचालित है जो 68hp पॉवर का उत्पादन करता है, एस-प्रेसो में पांच-स्पीड एएमटी भी मिलता है जो इसे एक अच्छा विकल्प बनाता है। साथ ही यह तथ्य कि यह एक मारुति सुजुकी है, अपने दावों के सामान काम भी करती है।

    एस-प्रेसो वीएक्सआई एटी की कीमत लगभग 5.05 लाख (एक्स शोरूम) है, जो वीएक्सआई प्लस एटी वेरिएंट के लिए 5.21 लाख (एक्स शोरूम) तक जाती है।

    हुंडई सैंट्रो (Hyundai Santro) 

    नई सैंट्रो भी एएमटी गियरबॉक्स के साथ आती है और अपने सेगमेंट में सबसे स्मूथ में से एक है। इसके साथ 1.1-लीटर पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 69 hp पॉवर का उत्पादन करता है, गियरबॉक्स शहर की परिस्थितियों में काफी अच्छा है।

    हालाँकि, यह ऊपर बताए गए मॉडलों की तुलना में अधिक महंगा है। मैग्ना एएमटी लगभग 5.80 लाख (एक्स शोरूम) से शुरू होती है और एस्टा एएमटी के लिए कीमत 6.50 लाख (एक्स शोरूम) तक जाती है।

    टाटा टियागो (Tata Tiago) 

    टाटा मोटर्स की टियागो अब तक बताए गए मॉडलों की तुलना में थोड़ा अधिक सक्षम 1.2-लीटर इंजन से थोड़ी अधिक शक्ति प्रदान करती है। इंजन को पांच-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

    चुनने के लिए टियागो के तीन ऑटोमैटिक संस्करण हैं – एक्सटीए एएमटी, एक्सजेडए एएमटी और एक्सजेडए एएमटी जिसकी कीमत 6.30 लाख और 7.20 लाख (एक्स शोरूम) के बीच है।

    मारुति सुजुकी इग्निस (Maruti Suzuki Ignis) 

    इग्निस का भारतीय कार बाजार में प्रदर्शन इसकी क्रियात्मक ड्राइव और कॉम्पैक्ट पर स्टाइलिश लुक के कारण अच्छा रहा है। इसके इन्तीरियर कई विशेषताएं हैं, लेकिन अगर आप पांच-स्पीड एएमटी के साथ वैरिएंट खरीदना चाहते हैं, जिसे 1.2-लीटर इंजन के साथ जोड़ा गया है, तो आपको ₹6.50 लाख और ₹7.60 लाख के बीच खर्च करना पड़ सकता है।