क्रेटा को टक्कर देने फिर से तैयार है ‘ये’ आइकोनिक एसयूवी

    Loading

    नई दिल्ली: सी-सेगमेंट एसयूवी सेगमेंट भारत में काफी लोकप्रिय है। हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) वर्तमान में अपने फीचर्स और ब्रांड वैल्यू के कारण इस सेगमेंट पर राज करती है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि इस सेगमेंट की शुरुआत क्रेटा ने नहीं बल्कि रेनो डस्टर (Renault Duster) ने की थी। लेकिन रेनो ने डस्टर को अपडेट न करके इस शुरुआती बढ़त को कम कर दिया। इसका सीधा असर डस्टर की बिक्री पर पड़ा। हालांकि, रेनो अब आखिरकार अपनी गहरी नींद से जाग गया है और भारत में नई जनरेशन डस्टर (New Generation Duster) को लॉन्च करने की उम्मीद है।

    सेकेंड जनरेशन की डस्टर को पूरी तरह से नया एक्सटीरियर डिज़ाइन मिलता है। इसमें क्लस्टर्ड LED DRL सेटअप और नया क्रोम ग्रिल मिलता है। साइड प्रोफाइल वर्तमान के ही समान है। पीछे की तरफ इसमें नए एलईडी टेललैंप्स और नया टेलगेट डिजाइन दिया गया है। लुक को कंप्लीट करने के लिए इसमें नया अलॉय व्हील डिजाइन भी मिलेगा।

    नई जनरेशन की डस्टर में नए हेडरेस्ट के साथ एक आधुनिक डैशबोर्ड लेआउट मिलेगा। बीच में इसमें मैग्नाइट जैसा इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। अन्य इंटीरियर हाइलाइट्स में 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, एक टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल शामिल हैं।

    वैश्विक स्तर पर डस्टर विभिन्न इंजन और गियरबॉक्स विकल्पों के साथ आती है। भारत के लिए, रेनो वर्तमान पेट्रोल इंजन को बरकरार रखेगी। करंट डस्टर 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल के साथ आता है। यह बहुत कम संभावना है कि रेनॉल्ट नई जनरेशन के डस्टर पर डीजल इंजन पेश करेगा। रेनो मार्केट स्पर्धा के लिए एक AWD प्रणाली की पेशकश कर सकता है।

    नई जनरेशन डस्टर की कीमत 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है। लॉन्च के संबंध में, नई पीढ़ी के डस्टर के बारे में रेनॉल्ट की ओर से कुछ भी आधिकारिक नहीं है। लेकिन Kiger की बिक्री ने Renault को नई जनरेशन की Duster लाने के लिए प्रोत्साहित किया है, जिससे नेक्स्ट जेन डस्टर इसी साल 2022 में लॉन्च हो सकती है।