Photo - Nissan India
Photo - Nissan India

    Loading

    मुंबई: भारत (India) में पिछले कुछ सालों में सेडान (Sedan) के मुकाबले एसयूवी (SUV) की मांग बढ़ी है। ऐसे में हर कंपनी अपनी एसयूवी कारों का प्रमोशन कर रही है। भारतीय बाजार में भी पिछले एक महीने में एसयूवी की सेल (Sale) में काफी इजाफा हुआ है। जापानी ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी भी इस मामले में पीछे नहीं है। निसान (Nissan) भारत में मैग्नाइट एसयूवी (Magnite Suv) बेचती है। अब कंपनी ने अपनी कार में कुछ अपडेट दिए हैं। इसके साथ ही स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स (Standard Safety Features) को भी अपडेट किया गया है।

    एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए 4 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 2 स्टार

    मैग्नाइट में ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल असिस्ट (hill Assist) जैसे कई फीचर हैं। इसके अलावा, सुरक्षा के लिए, एसयूवी में पहले से ही डबल फ्रंटल एयरबैग (Double Frontal Airbag), रीयर पार्किंग सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस और फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसी सुविधाएं थीं। अब ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हाइड्रॉलिक ब्रेक असिस्ट, व्हीकल डायनामिक कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग (Tyer Pressure Monitoring) जैसे फीचर्स नए जोड़े गए हैं। तो यह कार सेफ्टी कारों की श्रेणी में आ गई है। डुअल-टोन मॉडल के लिए निसान मैग्नाइट का एंट्री-लेवल XE वेरिएंट 6 लाख रुपये से शुरू होता है और टॉप-एंड XV टर्बो प्रीमियम 10.94 लाख रुपये से शुरू होता है। यह कीमत एक्स शोरूम है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट पिछले साल फरवरी में आयोजित किया गया था। इसमें एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए 4 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 2 स्टार हैं। 

    Photo – Nissan India

    दो साल तक कार के मेंटेनेंस के बारे में सोचने की जरूरत नहीं 

    निसान मैग्नाइट को दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। इसमें 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन (Petrol Engine) है। यह इंजन 71 एचपी की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरी तरफ 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 100 एचपी और 160 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा है और दोनों ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (Automatic Transmissi0n) के साथ आता है। यह कार 20 किमी तक का माइलेज (Mileage) देने में सक्षम है। निसान कंपनी की ओर से मैग्नाइट कार खरीदने पर कैश डिस्काउंट (Cash Discount) के साथ 2 साल की फ्री सर्विस ऑफर (Free Service Offer) की जा रही है। इसलिए दो साल तक कार के मेंटेनेंस के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है। लेकिन आपको स्पेयर पार्ट्स या तेल बदलने के लिए पैसे देने होंगे। हालांकि, इसे बदलने के दौरान कंपनी कोई सर्विस चार्ज (Service Charge) नहीं लेगी। दूसरी तरफ कंपनी मैग्नाइट पर लोन भी ऑफर (Loan Offer) कर रही है। ऑन रोड लागत पर सस्ते ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। कंपनी इस कार पर 6.99% ब्याज पर लोन देती है।