अब देश में होगा कार का क्रैश टेस्ट! 22 अगस्त को भारत में NCAP लांच करेंगे नितिन गडकरी

Loading

मुंबई: कारों के क्रैश टेस्टिंग के  लिए अब तक भारत विदेशी रेटिंग एजेंसियों पर निर्भर था। लेकिन अब जल्द ही भारत में भी ये सुविधा उपलब्ध होगी। केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 22 अगस्त को Bharat NCAP यानी (भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) को लॉन्च करेंगे। भारत में बनाने वाली सभी पैसेंजर वाहनों को नए सुरक्षा नियमों का पालन करना होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति और टाटा मोटर्स जैसे घरेलू निर्माता पहले ही भारत में BNCAP लाने की पहल का स्वागत कर चुके हैं। इस प्रोग्राम को 1 अक्टूबर 2023 से लागू करने का विचार है। सरकार ने BNCAP का एक ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसमें क्रैश टेस्टिंग में कार के प्रदर्शन के आधार पर कार को सेफ्टी रेटिंग दी जाएगी।

जानकारों का कहना है कि भारत एनसीएपी को लागू करने का मुख्य उद्देश्य भारत में बिकने वाली कारों के सेफ्टी स्टैंडर्ड को बढ़ाना है, जिससे कारें अधिक सुरक्षित होंगी और दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल होने वालों की संख्या में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि Bharat NCAP के तहत 3.5 टन तक के पैसेंजर वाहनों का क्रैश टेस्ट किया जाएगा।