File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: मारुति जिम्नी कार का नाम आपने पिछले कुछ दिनों में जरूर सुना होगा। कंपनी की पहली SUV को लेकर ग्राहकों में काफी उत्सुकता है. लेकिन इस कार के ठीक उसी मॉडल को हाल ही में चीन में देखा गया है और यह हैरान करने वाला है। चीनी कंपनी ने बिल्कुल जिम्नी जैसा मॉडल बनाया है। इस कार की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। ऐसे में कई लोगों के मन में एक सवाल होता है कि क्या मारुति जिम्नी नहीं है? लेकिन यह कार मारुति जिम्नी नहीं बल्कि एक चीनी कंपनी ने ऐसा ही दिखने वाला मॉडल तैयार किया है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला…

भारत में MG Yep नाम से लॉन्च किया जाएगा

शंघाई ऑटो शो 2023 में जिम्नी जैसे मॉडल का आधिकारिक तौर पर अनावरण किया जाएगा। इस कार का नाम बाओजुन येप होगा। यह एक इलेक्ट्रिक मॉडल होगा। बताया जा रहा है कि इस एसयूवी को भारत में MG Yep नाम से लॉन्च किया जाएगा। मारुति जिम्नी की कॉपी, इस कार की लंबाई 3381 मिमी, चौड़ाई 1685 मिमी और ऊंचाई 1721 मिमी होगी। इस कार का व्हीलबेस 2110mm होगा। डिजाइन की बात करें तो जैसे ही आप इस कार को देखेंगे, आपको अपनी आंखों के सामने जिम्नी नजर आएगी। लेकिन सब कुछ रेट्रो स्टाइल में होगा। इस कार का स्टाइल और इंटीरियर चीन मॉडल जैसा है।

एमजी येप एसयूवी का इंजन

इस एसयूवी का भारतीय मॉडल फिलहाल सिंगल मोटर सेटअप के साथ आएगा। बाद में 4WD को डुअल मोटर्स के साथ पेश किया जा सकता है। इसमें लिथियम आयरन फास्फेट बैटरी का इस्तेमाल होगा। यह मोटर 68 bhp की पावर और 140 Nm का टार्क जेनरेट कर सकता है। कंपनी का दावा है कि यह बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर तक का रेंज देती है। इस कार की टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटा है।

एमजी येप एसयूवी भारत में कब लॉन्च होगी?

इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारत में साल 2025 में लॉन्च किए जाने की संभावना है। लॉन्च के बाद इस कार का मुकाबला Citroen E C3 से होगा।