TATA

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार जल्द ही टाटा मोटर्स (Tata Motors) नई CNG कारें लॉन्च करने वाली है। दरअसल  कंपनी इस बाबत पहले ही अपनी योजना के बारे में बता चुकी है। वहीं अब Tata Motors ने हाल ही में ऐलान किया है कि वह आगामी 19 जनवरी को अपनी नई ‘CNG कारों की रेंज’ पेश करने वाली है। 

    हालांकि, फिलहाल अब तक कंपनी ने कार के मॉडल की जानकारी नहीं दी कि वह कौन से मॉडल की कार लॉन्च करने की योजना बना रही है। लेकिन, माना जा रहा है कि सबसे पहले टियागो और टिगोर कार के नए CNG वेरिएंट ही लॉन्च हो सकते हैं।

    Tiago और Tigor के CNG वेरिएंट में टेलगेट पर नई सीएनजी बैजिंग को छोड़कर कोई बड़ा डिज़ाइन परिवर्तन होने की फिलहाल संभावना नहीं है। कंपनी ने अभी तक इस वेरिएंट के विवरण की घोषणा नहीं की है। उम्मीद है कि CNG किट मौजूदा वेरिएंट के एंट्री-लेवल और मिड-लेवल वेरिएंट पर पेश की जाएगी। यह करीब 30 किलोमीटर प्रति कोलोग्राम CNG का माइलेज दे सकते हैं। 

    पता हो कि मौजूदा टाटा टियागो और टिगोर 1।2-लीटर 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित हैं, जो 85bhp और 113Nm का टार्क पैदा करता है। लेकिन अब इनके CNG मॉडल भी इसी इंजन के साथ आ सकते हैं। इंजन में भी किसी बदलाव की अभी कोई उम्मीद नहीं है। यह इंजन, पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ हो सकती है। बाजार में इन कारों का मुकाबला मारुति और हुंडई की कुछ सीएनजी कारों से ही होगा।

    वैसे पाठकों को पता हो कि मौजूदा समय में CNG पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में मारुति सुजुकी और हुंडई का दबदबा है। दोनों कंपनियां ग्राहकों को बड़ी CNG सरेंज देती हैं। लेकिन, अब तो टाटा भी इस सेगमेंट में खुद का विस्तार करने जा रही है। आगामी 19 जनवरी को टाटा की CNG रेंज भी लॉन्च होने वाली है। इसके बाद भी कंपनी अपने CNG सेगमेंट का विस्तार करना जारी रखेगी।

    कुछ नजदीकी सूत्र और अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नई CNG कार की अनऑफिशियल बुकिंग भी शुरू हो गई है। जी हाँ, कार डीलर्स लोकेशन और वैरिएंट के आधार पर बुकिंग के लिए 5000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक की टोकन राशि  क्लाइंट्स से ले रहे हैं।