भारत में लॉन्च हुई Volvo C40 Recharge, सिंगल चार्ज पर मिलेगी 530 KM की रेंज

Loading

मुंबई: भारत में 61.25 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर Volvo C40 Recharge को लॉन्च कर दिया गया है। इस कार की बुकिंग आज यानी 5 सितंबर 2023 से शुरू होगी। भारत-स्पेक वोल्वो C40 रिचार्ज EV 78 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक और AWD ड्राइवट्रेन के साथ जोड़े गए ट्विन इलेक्ट्रिक मोटर्स से लैस है। स्वीडिश लग्जरी कार ब्रांड के बाद यह देश की दूसरी ऑल-इलेक्ट्रिक कार है।

वोल्वो C40 रिचार्ज की डिलीवरी इस साल सितंबर की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। यह ईवी पहले से ही कई वैश्विक बाजारों में उपलब्ध है और भारत अब उस सूची में जुड़ गया है। बता दें कि वोल्वो इंडिया ने इस साल की शुरुआत में 14 जून को C40 रिचार्ज इलेक्ट्रिक कार का अनावरण किया, जिसमें इसके डिजाइन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन का खुलासा किया गया। हालांकि, इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया गया। 

डिजाइन की बात करें तो लुक के मामले में XC40 और C40 एक जैसे हैं। लेकिन C40 की स्लोपिंग रूफ इसे कूपे जैसा लुक देती है। इसके अलावा इसमें फ्रंट में थॉर हैमर LED डेटाइम रनिंग लैंप और डुअल टोन 19 इंच अलॉय व्हील दिए गए हैं। इसके पिछले हिस्से की बात करें तो इसमें स्लीक टेल लैंप के साथ ट्विन पॉड रूफ स्पॉइलर भी दिया गया है, जो इसे स्पोर्टी लुक देने का काम करता है। इसके अलावा इसके हेडलाइट्स में पिक्सल टेक्नोलॉजी भी दी गई है।

वोल्वो C40 रिचार्ज में 9-इंच पोर्ट्रेट स्टाइल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो 12.3-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है। अन्य फीचर्स की बात करें तो यह गर्म और हवादार सीटें, वैगन इंटीरियर, डुअल जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जर और ADAS तकनीक से लैस है।

वॉल्वो सी40 रिचार्ज में ड्यूल मोटर सेटअप यानि एक एक्सेल पर एक मोटर सेटअप मिलता है, जिसे 78 kWh बैटरी पैक से जोड़ा गया है। कंपनी की तरफ से सिंगल चार्ज पर इसकी 530 किमी तक की रेंज का दावा किया जा रहा है। इसे 150kW के फ़ास्ट चार्जर से चार्ज करने पर केवल 27 मिनट्स में ही 0-100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं इसमें मौजूद ट्विन इलेक्ट्रिक मोटर 408 hp की अधिकतम पावर और 660 NM का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। कंपनी के दावे के मुताबिक, ये कार 0-100 किमी/घंटा की स्पीड केवल 4.7 सेकंड में ही पा लेती है और इसकी टॉप स्पीड 180 किमी/घंटा की है।