इंस्टेंट ग्लो के लिए करवाएं पील ट्रीटमेंट: वृषाली कडू

    Loading

    सुंदर और चमकदार त्वचा कौन नहीं चाहता! इसके लिए महिलाएं अपने चेहरे पर कितने ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स और चीजें उपयोग करती हैं लेकिन कई बार इससे मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर इंस्टेंट ग्लो चाहिए तो इसके लिए पील ट्रीटमेंट लेने की आवश्यकता होती है। इसके उपयोग से आपकी त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं भी जल्दी ठीक हो जाती हैं। ऐसा कहना है सिटी की पील ट्रीटमेंट स्पेशलिस्ट ब्यूटीशियन और मेकअप आर्टिस्ट वृषाली कडू का।

    ‘नवभारत बी ब्यूटीफुल’ में बातचीत के दौरान वृषाली ने बताया कि वे 12 वर्षों से रामनगर में अबोली ब्यूटी सलून एंड स्पा और 9 साल से एकेडमी का संचालन कर रही हैं। इनकी एकेडमी की खास बात है कि वह स्टूडेंट्स की इकोनॉमिक कंडिशन के हिसाब से लोन प्रोवाइड कर ट्रेनिंग देती हैं। एकेडमी में वे स्टूडेंट्स को मेकअप, प्रोफेशनल हेयरस्टाइल के बेसिक व एडवांस कोर्स के अलावा प्रोडक्ट नॉलेज, न्यू टेक्नीक्स व ट्रेंड्स की जानकारी से भी अपडेट रखती हैं।

    कुछ समय से पील ट्रीटमेंट काफी ट्रेंड में है। चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए महिलाएं केमिकल पीस का इन दिनों खूब सहारा ले रही हैं। लेकिन पील ट्रीटमेंट आखिर क्या है, इस बारे में जानते हैं एक्सपर्ट वृषाली कडू से…

    क्यों करवाना चाहिए पील ट्रीटमेंट ?

    पील अब काफी पॉपुलर हो चुका है। पील से न सिर्फ आपकी स्किन पर निखार आता है, बल्कि ये ब्यूटी ट्रीटमेंट आपके चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने से लेकर उम्र की लकीरों, झुर्रियों और त्वचा के रूखेपन आदि को दूर करता है। अगर स्किन खराब हो रही है व बढ़ती उम्र का असर अब चेहरे पर दिखने लगा है तो पील करवाने के बारे में सोचना चाहिए। स्किन के डेड सेल्स को निकालकर त्वचा को हेल्दी बनाने में पील ट्रीटमेंट मदद करता है। इससे रूखी त्वचा, झुर्रियों, महीन रेखाओं और मुहांसों के दाग भी दूर होते हैं।

    पील ट्रीटमेंट क्या है ?

    पील्स एक तरह का कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट है, जिसे चेहरे की रंगत में सुधार करने के लिए अपनाया जाता है। फेशियल में पील्स को कंट्रोल तरीके से त्‍वचा में डाल कर स्किन सेल्स को ठीक किया जाता है। इससे चेहरे के निशान ठीक हो जाते हैं। साथ ही त्‍वचा में एक अलग-सी चमक आ जाती है। इसमें सॉल्यूशन को आपकी स्किन पर लगाया जाता है जिससे आपकी त्वचा की ऊपरी लेयर के टिश्यू मर जाते हैं और स्किन की एक लेयर उतर जाती है, जिससे त्वचा चमकदार दिखने लगती है।

    आपकी स्किन के ऊपर कई लेयर्स होती हैं इसलिए पील कैसा होना चाहिए, यह त्वचा पर निर्भर करता है। ये 2 तरह से काम करता है- पहला, स्किन की डेड परत को निकालता है, जिससे स्‍किन साफ हो जाती है और दूसरा, यह डेड या पुरानी हो चुकी सेल्‍स में फिर से जान डालता है, जिससे त्‍वचा दमकने लगती है। आप ये भी कह सकती हैं कि केमिकल पील से डेड या पुरानी हो चुकी स्किन सेल्‍स में फिर से जान आ जाती है, जिससे आपकी स्किन ग्लो करने लगती है।

    पील के क्या फायदे होते हैं?

    एंटी-एजिंग, पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने और इवेन स्किन टोन पाने जैसी कई वजहों के लिए पील्स का इस्तेमाल किया जाता है। यहां तक कि जिन्हें स्किन से जुड़ी और भी कोई समस्या है, जैसे आपकी स्किन डल है तो पील्स एक अच्छा ऑप्शन है। ये स्किन में इंस्टेट ग्लो लाता है।

    क्या पील ट्रीटमेंट सेफ है?

    ये 100 प्रतिशत सेफ है। पील ट्रीटमेंट में माइल्ड केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। हम स्किन प्रॉब्लम, पिगमेंटेशन, सेंसेटिव स्किन, पिंपल्स आदि की जानकारी लेने के बाद ही ट्रीटमेंट शुरू करते हैं। साथ ही ट्रीटमेंट के बाद भी होम केयर प्रोवाइड किया जाता है। जिसमें कौन सा फेसवॉश व डे-नाइट क्रीम का यूज करें या किस तरह की न्यूट्रिशिनल डाइट लें, इन सब पर भी गाइड करते हैं। 

    पील ट्रीटमेंट के अलावा बतौर मेकअप आर्टिस्ट आपकी खासियत क्या हैं?

    न्यूड और नेचुरल मेकअप करना मेरा हमेशा से ही मोटिव रहा है। नेचुरल हार्ड एंड फास्ट मेकअप करना पसंद करती हूं। इसके अलावा इन दिनों ब्राइडल मेकअप में 3डी मेकअप, 4डी मेकअप, एयरगन मेकअप, कॉकटेल मेकअप, एडवांस आई मेकअप ट्रेंड में है। नए-नए ट्रेंड्स के अनुसार क्लाइंट को सेवाएं दी जाती हैं। साथ ही अपने स्टूडेंट्स को भी हमेशा नया सिखाने की कोशिश रहती है।