Students exam
File Photo

Loading

पालांदुर. हर साल फरवरी व मार्च में राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 10 वीं व 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस साल के अंत में होने जा रही है. शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि इस परीक्षा को अप्रैल या मई में लेने का विचार शुरू है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में शिक्षा विशेषज्ञों के विचारों पर ध्यान दिया जा रहा है. और राज्य शिक्षा बोर्ड के साथ चर्चा चल रही है. वे राज्य सरकार की वर्षगांठ के अवसर पर एक निजी समाचार चैनल द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.

कोरोना का शिक्षा क्षेत्र पर भी प्रभाव पड़ा है. शिक्षा मंत्री गायकवाड़ ने इस कार्यकाल के दौरान शिक्षा विभाग द्वारा किए गए उपायों की जानकारी दी. राज्य के छात्रों व अभिभावकों का ध्यान 10 वीं 12 वीं की परीक्षा की ओर है. इस बारे में पूछे जाने पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि हर साल 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं फरवरी और मार्च में ली जाती है. लेकिन हाल ही में कोरोना के कारण राज्य के कई स्कूल बंद हो गए है.

कई जगहों पर अभी स्कूल शुरू करना संभव नहीं है. इस कारण से, इस संबंध में शिक्षा विशेषज्ञों का मार्गदर्शन मांगा जा रहा है. राज्य शिक्षा बोर्ड भी इस बारे में चर्चा कर रहा है. जून में, कोंकण में भारी वर्षा होती है. और मई के महीने में, विदर्भ में बहुत धूप रहती है. नतीजतन, उन्होंने बताया कि 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा इस वर्ष अप्रैल या मई में लेने का विचार शुरू हो गया है.

आनलाइन परिक्षा लेना मुश्किल

10 वीं व 12 वीं की परीक्षा ऑनलाइन लेने का प्रस्ताव राज्य शिक्षा बोर्ड के समक्ष रखा गया था. लेकिन 10 वीं व 12 वीं के लिए बहुत सारे विषय है. एक अलग भाषा भी है. इसके कारण उनकी परीक्षा ऑनलाइन लेने में कई समस्याएं है. इस संबंध में कुछ बातों पर ध्यान दिया जाएगा, उन्होंने बताया कि इसके अनुसार प्रयास शुरू किए जाएंगे. 

शिक्षा के क्षेत्र में तकनीकी ज्ञान का विकास आवश्यक

कोरोना के कार्यकाल के दौरान, शिक्षा क्षेत्र को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. इसके कारण, शिक्षा के क्षेत्र में तकनीकी ज्ञान विकसित करना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य में एक तकनीकी मंच तैयार किया जाना चाहिए.