90 Q. in the division Sowing settlement, Yavatmal topper, Akola lagging behind

  • जानकारों ने दी सलाह

Loading

भंडारा (का). खरीफ फसल के लिए बुआई से पहले का काम शुरू हो गया है. किसान अपने-अपने खेत में बुआई शुरु करना चाहते हैं, लेकिन अभी जमीन बुआई के लायक नहीं हुई है, इसलिए किसान मानसूनी वर्षा की प्रतीक्षा कर रहे हैं. कृषि क्षेत्र से जुड़े जानकारों ने किसानों को सलाह दी कि जब तक पूरी जमीन गीली न हो जाए, तब तक बुआई ना करें.

खत्म नहीं हुई दाहकता
पिछले दिनों नवतपा के कारण सख्त हुई जमीन के अंदर की दाहकता अभी-भी खत्म नहीं हुई है. ऐसे में जब तक जमीन पूरी तरह से गीली न हो जाए, बुआई का काम शुरू नहीं करें. हालांकि मौसम विभाग की ओर से पहले ही बताया गया है कि इस वर्ष वर्षा बहुत अच्छी होगी, लेकिन अगर मौसम विभाग का अनुमान गलत साबित हो गया तो किसानों को परेशान न होना पड़े, इसलिए बुआई का काम किसान तभी शुरु करें, जब भूमि पूरी तरह से गीली हो जाए.

रोहिणी से होती शुरुआत
रोहिणी नक्षत्र शुरु होते ही जिले के किसानों का ध्यान साफ-सफाई की ओर लग जाता है. बहुत ज्यादा गर्मी होने पर बीज पर भी असर पड़ता है. कृषि जमीन गीली नहीं होने की स्थिति में दुबारा पेराई करने की नौबत सामने आ सकती है. महंगे बीज खरीदने के लिए किसानों को ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं, मानसूनी वर्षा के कारण थोड़ी-थोड़ी जमीन भीगते ही किसान बुआई का काम न करें.